Lifestyle

नोनी फल है सेहत के लिए फायदेमंद

प्रकृति ने हमें कई तरह के बेहतरीन फल दिए हैं. उन्हीं में से एक है नोनी फल. यह औषधीय गुणों से भरपूर भी है. नोनी फल को कई तरह के नामों से जाना जाता है जैसे- हॉग एप्पल, चीज फल, लेड, बाली, आक आदि. नोनी फल आलू के आकार का होता है. यह मुख्य रूप से दक्षिण भारत, मध्य भारत आदि स्थानों पर सबसे ज्यादा पाया जाता है. मध्य भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है. इस फल में पाया जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटी, फंगल, एंटी-टयूमर आदि गुणों से भरपूर होते हैं. यह एक चमत्कारी फल है. तो आइए जानते हैं कि इस फल के क्या हैं फायदे -

इम्युनिटी को बढ़ाए

नोनी फल शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. इस फल में जरूरी विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं जिनसें इम्यून सिस्टम काफी मजबूत बनता है.

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करे

नोनी फल एक ऐसा फल है जो पेट से संबंधित बीमारियों को दूर रखने में काफी मदद करता है. पेट की बदहजमी, गैस, दस्त, पेट दर्द आदि रोगों में नोनी फल का सेवन करना बेहद ही लाभदायक होता है.

मधुमेह में राहत

नोनी फल के सेवन से मधुमेह को नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है. इसके अलावा फल का सेवन करने से माइग्रेन और हाई बल्ड प्रेशर की समस्याओं से भी काफी राहत मिलती है.

कैंसर की बीमारी से राहत

नोनी फल के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से छुटाकारा मिलता है. इसके साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. नोनी फल महिलाओं में बांझपन जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है.

गठिया रोग दूर करे

नोनी फल के सेवन से जोड़ों की जकड़न औऱ जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. इसके साथ ही यह फल गठिये जैसी समस्या को दूर करने में काफी मददगार होता है.

वजन नियंत्रित करे

नोनी फल कैलोरी को बर्न करने में काफी सहायक होता है. अगर आपका वजन ज्यादा है और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. वजन को नियंत्रित करने के लिए नोनी फल के रस का सेवन जरूर करें. 

त्वचा के लिए लाभदायक

नोनी फल त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है. यदि आपको किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या है या आप गंजेपन या बालों की अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो इसका प्रयोग कर बेहतर परिणाम मिल सकते हैं.



Share your comments