1. लाइफ स्टाइल

हड्डियों की दुश्मन है ये सारी चीजें

किशन
किशन

शरीर को मजबूत रखने का काम हमारी हड्डियां ही करती है इसीलिए ये बेहद जरूरी है कि हड्डियों को भी मजबूत रखा जाए। इसीलिए हड्डियों को कैल्शियम देना बेहद ही जरूरी होता है। यदि शरीर की हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाएगी तो हड्डी से जुड़े रोगों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हड्डी शरीर के विभिन्न अंगों को रक्षा व सहारा देने का काम करती है। लेकिन क्या आप जानते है कि कई तरह के आहार ऐसे होते है जो कि आपकी हड्डियों के लिए काफी हानिकारक भी होते है और यह बुरा प्रभाव डालते है।

चाय और कॉफी

यदि आप लगातार चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करते है तो इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन लेना शरीर पर प्रभाव डालता है। इससे शरीर में कैल्शियम नष्ट होता है और ऐसा हो जाने से हड्डियां व मसल्स कमजोर हो जाती है।

जानवरों से प्रोटीन

जानवरों से प्राप्त होने वाले आहार जैसे मछली, अंडे, आदि का सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इनका रोजना सेवन करते है तो तो इनसे मिलने वाला प्रोटीन आपकी सेहत को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा सकता है।

चॉकलेट ज्यादा खाना

ज्यादा अगर आप चॉकलेट का सेवन करते है तो आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। चॉकलेट में मौजूद फ्लैवोनेल व कैल्शियम बोन मेरल डेंनसिटी के लिए साकारात्मक असर डालने वाले तत्व होते है।

ब्रेड और केक

बहुत से लोगों को ब्रेड और बेकरी फूडस जैसे ब्रेड, बन, केक, रस्क, आदि बहुत पसंद होते है।इसमें कई तरह से शुगर की मात्रा और कई हानिकारक तत्व होते है, जिसके कारण इनके ज्यादा सेवन से शरीर की हड्डियां तक खोखली हो जाती है।  

सॉफ्ट ड्रिंक

अगर आप जरूरत से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते है तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक का नुकसान यह है कि यह आपके शरीर में मौजूद कैल्शियम को पूरे तरह से सोख लेती है। फ्लेवर्ड ड्रिंक का सेवन करने से हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। खाने के बाद कभी भी सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए

English Summary: This is the enemy of bones, all these things

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News