Lifestyle

हड्डियों की दुश्मन है ये सारी चीजें

शरीर को मजबूत रखने का काम हमारी हड्डियां ही करती है इसीलिए ये बेहद जरूरी है कि हड्डियों को भी मजबूत रखा जाए। इसीलिए हड्डियों को कैल्शियम देना बेहद ही जरूरी होता है। यदि शरीर की हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाएगी तो हड्डी से जुड़े रोगों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हड्डी शरीर के विभिन्न अंगों को रक्षा व सहारा देने का काम करती है। लेकिन क्या आप जानते है कि कई तरह के आहार ऐसे होते है जो कि आपकी हड्डियों के लिए काफी हानिकारक भी होते है और यह बुरा प्रभाव डालते है।

चाय और कॉफी

यदि आप लगातार चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करते है तो इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन लेना शरीर पर प्रभाव डालता है। इससे शरीर में कैल्शियम नष्ट होता है और ऐसा हो जाने से हड्डियां व मसल्स कमजोर हो जाती है।

जानवरों से प्रोटीन

जानवरों से प्राप्त होने वाले आहार जैसे मछली, अंडे, आदि का सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इनका रोजना सेवन करते है तो तो इनसे मिलने वाला प्रोटीन आपकी सेहत को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा सकता है।

चॉकलेट ज्यादा खाना

ज्यादा अगर आप चॉकलेट का सेवन करते है तो आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। चॉकलेट में मौजूद फ्लैवोनेल व कैल्शियम बोन मेरल डेंनसिटी के लिए साकारात्मक असर डालने वाले तत्व होते है।

ब्रेड और केक

बहुत से लोगों को ब्रेड और बेकरी फूडस जैसे ब्रेड, बन, केक, रस्क, आदि बहुत पसंद होते है।इसमें कई तरह से शुगर की मात्रा और कई हानिकारक तत्व होते है, जिसके कारण इनके ज्यादा सेवन से शरीर की हड्डियां तक खोखली हो जाती है।  

सॉफ्ट ड्रिंक

अगर आप जरूरत से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते है तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक का नुकसान यह है कि यह आपके शरीर में मौजूद कैल्शियम को पूरे तरह से सोख लेती है। फ्लेवर्ड ड्रिंक का सेवन करने से हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। खाने के बाद कभी भी सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए



Share your comments