Lifestyle

औषधीय गुणों से भरपूर है सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल हर घर में रोजाना किया जाता है. सौंफ ना केवल हमारे शरी को स्वस्थ रखती है बल्कि इसके सहारे हमारा दिमाग भी तेज होता है. सौंफ के अंदर कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो कि हमारी याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है. सौफ में प्रचुर मात्रा में विटामिन- सी पाया जाता है. सौंफ में कई तरह के आवश्यक खनिज होते है जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फास्फेरस, आदि . तो आइए जानते है सौंफ खाने के वे कौन से फायदे हैं जिनको खाकर आपकी सेहत को फायदा होगा.

खांसी से निजात

सर्दियों के शुरू होते ही हमें खांसी और जुकाम जैसी कई तरह की दिक्कतें हो जाती है. बता दें कि यदि आप 10 ग्राम सौंफ को अर्क शहद में मिलाकर दो से तीन बार सेवन करेंगे तो खांसी ठीक हो जाएगी.

याददशत को बढ़ाए

सौंफ को खाने से आपकी बढ़ती उम्र संतुलित हो जाती है. अगर आपको अपनी स्मरण शाक्ति को और मजबूत बनाना हो तो आप सौंफ और मिश्री का चूर्ण बनाकर सेवन कर सकते है.

पाचन समस्या

अगर आपका खाना नहीं पच रहा हो या आपकी भूख में कमी हो तो सौंफ के चूर्ण में पानी मिलाकर उसको उबाल लें. इसका सेवन करने से आपको न केवल भूख लगेगी बल्कि इससे आपकी पाचन शाक्ति भी ठीक हो जाएगी.

आंखों के लिए बेहतर

जैसे -जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही आपके आंखों की रोशनी कम हो जाती है. इसीलिए अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को बनाए रखना चाहते है तो फिर आधा चम्मच सौंफ को मिश्री के साथ मिलाकर सोते हुए जरूर लें.

कब्ज से दिलाए राहत

कई बार ऐसा होता है कि हम देर से भोजन करते हैं या फिर ऐसा भोजन कर लेते है जो ठीक तरह से पच नहीं पाता है. हमारा पेट साफ न हो तो हमें कब्ज जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है. अगर आप सौंफ का नियमित सेवन करते हैं तो आपको एसीडिटी जैसी कोई समस्या नहीं रहती है और आपका पाचन ठीक रहता है.



Share your comments