Lifestyle

गर्मियों में अमृत है काला नमक, पेट की सभी परेशानियों का करेगा इलाज

काला नमक भारतीय भोजन में बहुतायत मात्रा में प्रयोग किया जाने वाला खाद्य नमक है. इस नमक में मुख्य रूप से सोडियम क्लोराइड होता है. इसी कारण यह नमक स्वाद भी देता है. इस नमक में आयरन  स्लफाइड होता है जिस कारण इसमें गहरा बैंगनी रंग दिखाई देता है. सभी सल्फर लवण इसके विशिष्ट स्वाद और गंध के लिए जिम्मेदार होते हैं. भारतीय चाट मसाला खुशबू और स्वाद के लिए काले नमक पर निर्भर रहता है. अगर आयुर्वेद की बात करें तो इस पद्धति में एक ठँडी तासीर का मसाला काले नमक को माना जाता है. चूंकि इसमें सोडियम क्लोराइड होता है,  इसीलिए यह नमकीन स्वाद देता है. गर्मी के मौसम में काले नमक का सेवन अमृत के समान है. यह काला नमक खाने के स्वाद को भी दोगुना कर देता है तो आइए जानते हैं कि वह कौन से फायदे है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है.

कब्ज के लिए फायदेमंद

काले नमक का उपयोग कई प्रकार के चूर्ण और घरेलू पाचन का अभिन्न हिस्सा होता है. काले नमक का उपयोग कब्ज, पेट में जलन और अन्य तरह की पेट की बीमारियों के लिए किया जाता है. अपने पाचन को सुधारने के लिए आप काले नमक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. नींबू और अदरक के साथ आप इसे रोचक बना सकते है.

कोलेस्ट्रॉल को करें नियंत्रित

नियमित नमक के बजाय काले नमक का सेवन करने से अस्थिर कोलेस्ट्रॉल का स्तर पूरी तरह से स्थिर हो जाता है. काला नमक रक्त के पतलेपन में मदद करता है.जिससे पूरे शरीर में रक्त का संचालन सही तरह से होता है.

हड्डियों को करें मजबूत

शरीर की हड्डियों को ताकत देने के लिए नमक काफी जरूरी होता है, हमारी हड्डियों में सोडियम की कमी हो जाती है. इस कारण हमारी हडडियां भी कमजोर हो जती है. आप इस समस्या को एक चुटकी के साथ बहुत सारे पानी के सेवन के साथ ले सकते है. इससे आपको काफी फायदा होगा.

मांसपेशियों की ऐंठन से मिले राहत

काला नमक मांसपेशियों की दर्दनाक ऐंठन से राहत दिलवाने में काफी मददगार होता है. काले नमक में पोटेशियम है.जो कि हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसीलिए आपको अपनी सेहत हेतु काले नमक का प्रयोग करना चाहिए.

त्वचा के लाभकारी

काला नमक आपकी त्वचा को एक अलग तरह की चमक प्रदान करता है. दरअसल यह त्वचा के छिपे हुए रोम के छिद्रों को खोलता है. आपको चमक से युक्त और तेल मुक्त त्वचा देता है. यह आपकी त्वचा को मुंहासों से भी मुक्त बना देती है.



Share your comments