1. लाइफ स्टाइल

सोने से पहले अदरक के पाउडर का करें सेवन, मिलेगी कई बीमारियों से राहत

ginger powder

बदलते मौसम में लोगों को शरीर से संबंधित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऊपर से अब जानलेवा वायरस कोरोना ने भी लोगों के दिलों में दहशत बना रखी है. ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह की शारीरिक समस्याओं से काफी हद तक निजात पा सकेंगे. तो आइये जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में....

patient

सामग्री :

अदरक का पाउडर - 2 चम्मच

पानी / दूध  - 1 गिलास

दो चम्मच अदरक का पाउडर एक गिलास दूध या पानी के साथ सेवन करने से आप इन बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं.

गले की खराश से राहत

अगर आप गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो आप सूखी अदरक का पाउडर बना कर उसे दूध में मिला कर पिएं. ऐसा करने से कुछ समय में ही इस समस्या से निजात मिल जाती है और गले के इन्फेक्शन में भी ये नुस्खा काफी उपयोगी है.

कब्ज व पाचन के लिए फायदेमंद

अदरक का पाउडर पानी के साथ सेवन करने से कब्ज व पाचन सम्बंधित समस्या से निजात मिलती है. इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को ठीक से संचालित करता है और भोजन के बाद पेट फूलने की समस्या से भी राहत दिलाता है. इसलिए आप खाना खाने के बाद इसका सेवन जरूर करें.

हिचकी में लाभकारी

अगर आपको बार - बार हिचकी आने की समस्या रहती है तो अदरक के पाउडर में उबले हुए दूध को ठंडा करके पिएं. ऐसा करने से आपको इस समस्या से शीघ्र ही छुटकारा मिल जायेगा.

गठिया से बचाव

अगर आप अदरक के पाउडर को शहद के साथ सेवन करते हैं तो आपको गठिया जैसी बीमारी से शीघ्र राहत मिलती है.

जोड़ों में दर्द के लिए असरकारी

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप अदरक के पाउडर को दूध में डाल कर पिएं. ऐसा लगातार दो हफ्ते तक सोने से पहले सेवन करने से इस समस्या से आपको काफी राहत मिलेगी और आप तंदरुस्त भी महसूस करेंगे.

English Summary: Take ginger powder before bedtime, get relief from many diseases

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News