1. लाइफ स्टाइल

चाय के साथ समोसा खाने के शौकीन संभल जायें

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
tea samosa

शारीरिक व मानसिक रूप  से स्वस्थय रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी माना जाता है. क्योंकि हमारा सारा दिन हमारे नाश्ते पर ही निर्भर करता है. ऐसे में अगर हम सुबह कुछ नाश्ता  नहीं करते है तो हमारे शरीर में काफी कमजोरी महसूस होने लगती है. क्योंकि रात के भोजन के बाद हमारा पेट 6 से 7  घंटों तक आराम करता है जिसके बाद उसे भोजन की आवश्यकता पड़ती है. इसलिए नाश्ता हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. इसी तरह दोपहर के भोजन के बाद ज्यादातर लोगों को शाम को भूख लग जाती है तो ऐसे में लोग कुछ भी खाते है. लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि वे स्वाद लेने की चाह में किस प्रकार की समस्याओं को न्यौता दे रहें है. तो ऐसे में आइये आज हम आपको बताते है कि  शाम के समय किन चीजों का सेवन करना आपके शरीर के लिए फायदेमंद और नुकसानदेह है....    

shock

चाय और समोसे का सेवन क्यों न करें ?

चाय और समोसा ये तो सबका पसंदीदा स्नैक है. लेकिन ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता है कि इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि समोसे में अधिक मात्रा में तेल और मैदा होता है. जो कि हमारी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऊपर से इसके साथ चाय का सेवन आपके शरीर को कई प्रकार की समस्याओं को न्योता देना का भी काम करता है. क्योंकि चाय में मौजूद ज्यादातर मिनरल पानी में घुलने वाले होते हैं. इसकी चाय पत्ती में कैफीन की मात्रा भी अधिक होती है. जिस वजह से ज्यादातर लोगों को एसिडिटी, दिल सम्बंधित, आंत और  पेट आदि से जुड़ी हुई समस्याओं का ख़तरा बना रहता है. ऐसे में जितना हो सके चाय और समोसा का सेवन एक साथ करने से बचें.

अगर शाम को आपको कुछ खाना भी है तो सूखा रोस्ट किया हुआ चना,कम नमक वाली भुनी मूंगफली, स्प्राऊट या फिर फ्रूट या  फ्रूट जूस का सेवन करें.

English Summary: Be Aware samosa and tea lovers! it might be dangerous for your health

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News