Lifestyle

इन बिमारियों में रामबाण है नाशपाती

pears

नाशपाती फल कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और कई तरह के खनिज तत्व पाए जाते है. जो स्वास्थय के लिए लाभदायक होते है. दरअसल नाशपाती गर्मियों के सीजन में होने वाली मौसमी फसल है. यह एक रसीला फल होता है. इसका इस्तेमाल पुराने समय में औषधि के रूप में भी किया जाता था. नाशपाती का सेवन करके आप खुद को कई तरह की बीमारियों को दूर कर सकते है. नाशपाती गुणों की खान है इसके जरिए आप अपनी शरीर की हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं और रोग प्रतिरोधकता क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. इस  तरह की बीमारियों से लड़ने में नाशपाती के सेवन की सलाह दी जाती है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे है कि नाशपाती के सेवन से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है-

नाशपाती के यह है फायदें

नाशपाती का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यदि किसी भी डायबिटीज रोगी को मीठा खाने का मन होता है तो वह नाशपाती का सेवन कर सकता है. इसके सहारे आपका शगर लेवल नहीं बढ़ता है. यह डायबिटीज को कम करने में सहायक होता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल  लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही दिल बीमारी जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक के खतरे आदि को कम करती  है.

त्वचा के लिए

नाशपाती में मौजूद विटामिन्स आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है.यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को दूर रखने में काफी मदद करती है. नाशपाती में विटामिन ए, विटामिन सी, और एंटीऑक्सीडेंटल कंम्पाउंड आदि मौजूद होते है. यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां रखने और आपके फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करने में मदद करता है.

खून की कमी

नाशपाती में मौजूद आयरन आपके शरीर में खून की कमी को दूर करके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में काफी सहायक होता है. ऐसे में एनीमिया से पीड़ित रोगियों के लिए नाशपाती काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

peras

हैंगओवर दूर करें

हैंगओवर को दूर करने का सबसे बढ़िया विकल्प नाशपाती है. आपको नाशपाती के जूस का सेवन करना चाहिए. इसका जूस नाशपाती, शहद, अदरक मिलाकर पीस लें.यह आपके हैंगओवर को दूर करने में सहायक होता है.

वजन घटाने में सहायक

नाशपाती फाइबर का खजाना है. जो आपके वजन को तेजी से कम करने में मददगार होते है. यदि आपका वजन कम करना चाहते है तो आप अपनी डाइट में रोजाना 2 नाशपाती का सेवन कर सकते है.



Share your comments