1. लाइफ स्टाइल

चने खाने के ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे

Chaney

Chaney

भारत में चना एक प्रमुख खाद्यान है यह बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद आहार है चने कई तरीको के होते है जैसे भीगे चने, काले चने, सफ़ेद चने आदि जिनके साथ-साथ इनके तत्वों में असमानता आ सकती है 

लेकिन भीगे चने हमारे लिए ज़्यादा फायदेमंद होते हैं भीगे चनो में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,नमी, फैट, फाइबर,कैल्शियम,आयरन व विटामिन्स पाए जाते है ये सस्ती चीज़ बड़ी से बड़ी बीमारी पर रोक लगाने में काफी फायदेमंद है. काले चने खाने से दिमाग तेज़  होता है, खून साफ़ होता है, सुंदरता में निखार आता है, वजन कम होता है, ह्रदय के रोगो से बचाता  है व पाचन शक्ति को ठीक करने में मदद करता है. चनो का सेवन हम कई तरीको से करते है भिगो कर, पीसकर, अंकुरित इत्यादि.चलिए जानते है इसके ख़ास फायदों के बारे में...

रोग प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि ( improve Immune System )

चनो में विटामिन्स व कैल्शियम के कारण सबसे ज्यादा पोषण भीगे चनो में होता है इसको खाने से शरीर में कोई बीमारी नहीं लगती. इसलिए रोज़ रात को काले चनो को भिगो कर रख दे और सुबह भीगे चनो का सेवन करे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

मधुमेह से बचाव (Diabetes Prevention)

चने में पाए जाने वाले फाइबर हमें मधुमेह जैसे रोगो से बचाते है. इनमें रक्त ग्लूकोज़ का स्तर काफी कम होता है. इसके अलावा चने में कार्बोहाइड्रेट भी होते है जो कि धीरे पचते है. जिसके कारण खून में शर्करा का स्तर कम हो जाता है और जिसकी वजह से मधुमेह के रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद साबित होता है.

ऊर्जा में वृद्धि (Energy booster )

अगर आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहना चाहते है तो रोज़ सुबह विटामिन्स से भरपूर भीगे चनों में छोटे -छोटे अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और मिर्च डालकर नाश्ते में खाए. इससे आप हर दिन तंदरुस्त महसूस करेंगे.

पेट समस्या से निजात (Stomach Problem)

रात को काले चने का सेवन आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद है. इससे कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलती है. इसके लिए आपको रोज रात को चनो को अदरक पाउडर और जीरा पाउडर वाले पानी में भिगो कर रख दे और रोज सुबह सेवन करे. इससे आपको पेट सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याओं से राहत मिल जाएगी.

English Summary: Hidden benefits of Chickpea you need to know

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News