Lifestyle

जोंक से करें इन बीमारियों का 4 हफ्तों में इलाज

आपने जोंक या लीच के बारे में सुना ही होगा. कई लोग तो इससे बहुत डरते है क्योंकि यह अगर शरीर पर चिपक जाए तो खून चूस लेती है और जल्दी उतरती भी नहीं इसे उतारने के लिए नमक लगाना पड़ता है. आज हम आपको लीच थेरेपी के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप कई प्रकार की बिमारियों से निजात पा सकते है.

लीच थेरेपी :

यह एक ऐसी थेरेपी है जिसमें आपके  शरीर पर जोंक को रख दिया जाता है. जौंक आपका खून चूसना शुरू कर देती है जिससे आपके शरीर का दूषित खून बहार निकलना शुरू हो जाता है. इस थेरेपी में मरीज के शरीर पर 15 -16 जोंकों को रख दिया जाता है. यह इलाज़ 45 मिनट तक चलता है. आपको यह थेरेपी कुल 3 महीने तक लेनी होती है.

पहली बार में जोंक 5 मिलीमीटर से ज्यादा खून चूस लेती है. जिससे दाद, कील-मुहांसे, खुजली, गंजापन, डायबिटीज आदि बीमारियों से काफी राहत मिलती है. क्योंकि यह थेरेपी हमारे शरीर का गंदा खून पी लेती है और हमारे शरीर में ऑक्सीजन वाला खून बहने लगता है और हम धीरे-धीरे स्वस्थ होना शुरू हो जाते है.

किन बिमारियों से मिलती है राहत

डायबिटीज :

यह हमारे शरीर की मृत कोशिकाओं को हटाती है. जिससे डायबिटीज के रोगियों के जख्म भरने शुरू हो जाते है और उनकी शुगर का लेवल भी नियंत्रित होने लगता है.

डैंड्रफ व फंगल इन्फेक्शन :

यह एक ऐसी थेरेपी है जो आपकी रुसी और इन्फेक्शन जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने में फायदेमंद है और जल्द ही आपको पूरी तरह निजात भी मिल जाता है. 

गंजेपन से निजात :

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बालों से सम्बंधित समस्या से निजात दिलाने के लिए यह थेरेपी काफी कारगर है.

मुहांसों से छुटकारा :

यह थेरपी हमारे कील-मुहांसों को साफ कर हमारी त्वचा को सुंदर बनाती है. जोंक हमारे चेहरे का दूषित खून पी लेती है जिससे मुहांसों वाली जगह पर रक्त अच्छे से बहना शुरू हो जाता है और मुहांसे जल्दी ठीक होने लगते है.  

नुकसान :

  • आप इस थेरेपी को बिना किसी डॉक्टर की सालाह के न करवाएं क्योंकि जोंक की लार से कुछ लोगों को एलेर्जी भी हो जाती है
  • अगर इस थेरेपी को सही वातावरण में न किया जाए तो यह नुक्सानदेह हो सकती है
  • जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, वह लोग इस थेरेपी को ना करे

ऐसी ही सेहत सम्बंधित जानकारियों को पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पुछ सकते है.



Share your comments