Lifestyle

इमली खाकर बढ़ाएं अपना सौंदर्य

इमली एक खट्टा फल होता है. जिसका इस्तेमाल खाने को किसी भी रूप में हल्का सा खट्टा बनाने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से सांभर, छोले, चटनी को तैयार करने में किया जाता है. इमली का प्रयोग केवल खाने में ही नहीं किया जाता है बल्कि इसका सेवन हमारी स्किन के लिए भी काफी असरदार होता है. इसके इस्तेमाल से चेहरा चमक उठता है. इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉस्फेरस, मैगनीशियम, फाइबर, आयरन और एंटी ऑक्साइड जैसे तत्व मौजूद होते है.

इमली के फायदे

1. फेसवॉश की तरह करें इस्तेमाल

स्किन में निखार लाने के लिए अपने चेहरे पर इमली के पानी से फेश वॉश करें. ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों से पूरी तरह से छुटकारा मिल सकेगा. इसका इस्तेमाल करने से पहले आप इमली को पानी में भिगोकर रख दें.

2. करे फेस टोनर का काम

इमली चेहरे के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी उपलब्ध होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है. इसको चेहरे पर लगाने से चेहरे का काला रंग हल्का होने लगता है.

3. स्क्रब का रोल निभाए

थोड़े से पानी में इमली को डाल दें. फिर उसको हल्के से फूलने पर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे के रंग पर काफी फर्क पड़ेगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा.

4. बालों के लिए लाभदायक

इमली बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये पोषक तत्वों से पूरी तरह से भरपूर होती है. इससे बालों में रूसी से छुकारा दिलवानें में काफी सहायक होती है.

इमली के अन्य फायदे

1. वजन कम करने के लिए

इमली में हाइड्रॉलिक्स एसिड की मात्रा बुहत अधिक होती है. यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करेगा.

2. आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए इमली काफी फायदेमंद होती है. आंखों में होने वाली जलन, लालपन और किसी कारणवश आंखों से दर्द में राहत पाने के लिए इमली का इस्तेमाल किया जाता है.

3. दांतों के लिए फायदेमंद

दांतों की सड़न और पीलेपन को दूर करने के लिए इमली का काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग मसूड़ों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.



English Summary: Imali khakar badye apna saundarya

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in