1. लाइफ स्टाइल

सेहत के लिए फायदेमंद है जंक फूड

किशन
किशन

अक्सर कईं जगह हम लोग यह कहते और सुनते है कि जंक फूड को खाने से वजन बढ़ जाता है और मोटापे से संबंधित बीमारियां भी बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप जंक फूड को कभी-कभी खाते हैं तो इसका सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता, इसीलिए जंक फूड का संतुलित मात्रा में सेवन स्वाद और सेहत के बीच में सामंजस्य बैठा सकता है। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार आप संतुलित रूप से जंक फूड का सेवन करके भी सेहतमंद रह सकते हैं।

1. जंक फूड की सही मात्रा जरूरीः अगर आपको जंक फूड खाना है तो एक ही दिन में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी, वसा और शुगर का सेवन कर लेनें से सेहत पर बहुत ही नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है। खुद पर यदि आप नियंत्रण रख सकते है तो जंक फूड खाएं लेकिन इसकी मात्रा बेहद ही कम होनी चाहिए.

2. डायबिटीज मे करें परहेजः यदि आपको डायबिटीज है तो आपको जंक फूड का सेवन करने से पहले बहुत ध्यान रखना होगा। आपको कार्बोहाइट्रेड व शुगर के सेवन के विषय में सतर्क रहना जरूरी है। इसीलिए यदि आप जंक फूड खा रहे हैं और आपको डायबिटीज है तो नियमित रूप से व्यायाम करें।

3. चुने सेहतमंद विकल्पः जंक फूड में कई ऐसे तत्व होते है जो सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होते है। इसीलिए इस तरह के सेहतमंद फूड को चुनें जो कि आपकी सेहत और वाहिका तंत्र आदि के लिए फायदेमंद साबित हो। इसमें अनाज, चॉकलेट,मेवा आदि प्रमुख है जो बेहद फायदेमंद है।

फायदा पहुंचाते है ये जंक फूड

1. चॉकलेटः डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है. यह न सिर्फ मूड को अच्छा रखने में बल्कि उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद पोटेशियम और कॉपर स्ट्रोक व हृदय संबंधी रोगों को रोकने में मददगार होता है।

2. पॉपकॉर्नः बहुत कम लोग ही इस बात को जानते होंगें कि पॉपकॉर्न स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। पॉपकॉर्न प्रोटीन फास्फोरस से युक्त होने के अलावा फैट फ्री और ग्लूटेन फ्री भी होता है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। इसका सेवन करने से वजन भी कम होता है।

3. आइसक्रीमः आइसक्रीम में भारी मात्रा में शुगर और फैट होता है. लेकिन कई बार इसका सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों को मजूत बनाने में काफी सहायक होता है।

4. पिज्जा व बर्गरः पिज्ज़ा को बनाने में भारी मात्रा में कैचअप और टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है जो विटामिन सी की कमी को पूरा करने में काफी ज्यादा सहायक होता है। इसे खाने से भी कई बार सेहत को फायदा होता है।

English Summary: Junk food is too much healthy.

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News