Lifestyle

सर्दियों में आंवला खाने से ढेरों फायदे

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. आंवले की खास बात ये है कि इसको कई तरह से खाया जा सकता है. कुछ लोग आंवले का मुरब्बा खाते हैं तो वहीं कुछ लोग आंवले का जूस, चटनी या अचार बनाकर अपनी पंसद अनुसार सेवन करते हैं. सर्दियों में गुड़ के साथ आंवले का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है। तो आइए जानते हैं सेहत से भरपूर आंवला के क्या है फायदे - 

आंवले के फायदेः

1. इम्यूनिटी करे मजबूतः आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में काफी मदद करता है।

2. दिल के लिए फायदेमंदः आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी दिल से जुड़ी बीमारियों और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जो लोग कॉलेस्ट्रोल संबंधी समस्या का सामना कर रहे है वह इसका सेवन कर सकते है।

3. त्वचा को बनाए खुबसूरतः त्वचा की खुबसूरती को बनाए रखने के लिए विटामिन- सी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। विटामिन सी से स्किन पूरी तरह से टाइट रहती है। इससे चेहरे पर किसी भी तरह की झुर्रियां नहीं पड़ती है। इसके साथ ही स्किन पर ग्लो बना रहता है।

4. सूजन करे कमः शरीर में मौजूद रेडिक्लस दिल, स्किन के साथ शरीर की इम्युनिटी पर भी बुरा असर डालते है जो कि शरीर की सूजन के लिए भी पूरी तरह से जिम्मेदार होते है। आंवला के अंदर मौजूद तत्व इस सूजन को कम करने का कार्य करते है।

5. दिमाग को बनाए तेजः आंवला विटामिन और खनिजों का सबसे अच्छा स्त्रोत है जो कि मस्तिष्क के लिए बेहद ही मह्तवपूर्ण होता है। आंवला रक्त में आयरन की अधिक मात्रा में मस्तिष्क को अक्सीजन प्रदान करता है।

6. मजबूत नाखून के लिएः आंवला स्वस्थ और मजबूत नाखून बनाने में भी सहायक होता है। विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। आंवला के रस को पीकर आप सदा के लिए नाजुक भंगुर नाखुनों को अलविदा कहें।



Share your comments