1. लाइफ स्टाइल

कड़ी पत्ता को हर दिन भोजन में शामिल करने से मिलेंगे ये आश्चर्यजनक लाभ

Curry Leaves

Curry Leaves

करी पत्ते को लोकप्रिय रूप से कड़ी पत्ते के नाम से जाना जाता है जिसका कई भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. ये पत्ता न केवल भोजन में सुगंध और स्वाद जोड़ता हैं, बल्कि यह आपके बालों और त्वचा सम्बंधित कई तरह की समस्याओं से भी बचाता है. करी पत्ते के कई अविश्वसनीय लाभ हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है, तो आइए जानें इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में..

करी पत्ते के फायदे

मधुमेह को नियंत्रण रखने में सहायक (Diabetes Prevention)

एक शोध के अनुसार, नियमित रूप से करी पत्तों का सेवन इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायक हैं.

पाचन संबंधी समस्या से बचाव (Helpful for digestive system)

करी पत्ते आपके पाचन संबंधी समस्या को ठीक करने में सहायता करता हैं. इसमें मौजूद पाचक एंजाइम पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में काफी असरदार होते हैं. यदि आपके पेट में दर्द, गैस या दस्त जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो आप करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Beneficial for Pregnancy)

यदि आपको गर्भावस्था के कारण बेचैनी या मिचली महसूस हो रही है, तो करी पत्ता लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता हैं. यदि आप हर दिन करी पत्ते का सेवन कर रहे हैं, तो यह पाचन एंजाइमों के स्राव में आपकी मदद करता है, जो मतली, उल्टी आदि समस्याओं से आराम दिलाता है.

तनाव कम करने में मदद (Good for stress control)

यदि आप ज्यादा तनाव से ग्रस्त हैं, तो करी पत्ते का उपयोग अपनी जीवनशैली में करें. क्योंकि एक शोध के अनुसार इसकी पत्तियों की सुगंध आपके मन और शरीर को शांत करके तनाव के लक्षणों को दूर करने में मदद करती  है.

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair and skin)

एक शोध के अनुसार, करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड भी हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और बालों के रोम को मजबूत करने में फायदेमंद होते हैं.

English Summary: Consuming Curry leaves in food every day will give you amazing benefits

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News