Lifestyle

कड़ी पत्ता को हर दिन भोजन में शामिल करने से मिलेंगे ये आश्चर्यजनक लाभ

benefits of curry leaves for weight loss

करी पत्ते को लोकप्रिय रूप से कड़ी पत्ते के नाम से जाना जाता है जिसका कई भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. ये पत्ता न केवल भोजन में सुगंध और स्वाद जोड़ता हैं, बल्कि यह आपके बालों और त्वचा सम्बंधित कई तरह की समस्याओं से भी बचाता है. करी पत्ते के कई अविश्वसनीय लाभ हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है, तो आइए जानें इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में....

कड़ी पत्ते के फायदे

मधुमेह को नियंत्रण रखने में सहायक (Diabetes Prevention)

एक शोध के अनुसार, नियमित रूप से करी पत्तों का सेवन इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायक हैं.

benefits of eating curry leaves for skin

पाचन संबंधी समस्या से बचाव (Helpful for digestive system)

करी पत्ते आपके पाचन संबंधी समस्या को ठीक करने में सहायता करता हैं. इसमें मौजूद पाचक एंजाइम पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में काफी असरदार होते हैं. यदि आपके पेट में दर्द, गैस या दस्त जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो आप करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Beneficial for Pregnancy)

यदि आपको गर्भावस्था के कारण बेचैनी या मिचली महसूस हो रही है, तो करी पत्ता लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता हैं. यदि आप हर दिन करी पत्ते का सेवन कर रहे हैं, तो यह पाचन एंजाइमों के स्राव में आपकी मदद करता है, जो मतली, उल्टी आदि समस्याओं से आराम दिलाता है.

how to use curry leaves for cholesterol

तनाव कम करने में मदद (Good for stress control)

यदि आप ज्यादा तनाव से ग्रस्त हैं, तो करी पत्ते का उपयोग अपनी जीवनशैली में करें. क्योंकि एक शोध के अनुसार इसकी पत्तियों की सुगंध आपके मन और शरीर को शांत करके तनाव के लक्षणों को दूर करने में मदद करती  है.

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair and skin)

एक शोध के अनुसार, करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड भी हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और बालों के रोम को मजबूत करने में फायदेमंद होते हैं.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in