Lifestyle

इन फलों को खाकर घटा सकते है पेट की चर्बी

आजकल वजन कम करना कोई आसान बात नहीं है. कई लोगों के लिए यह बेहद मुश्किल काम है. उनको अपना । कई बार ऐसा होता है कि हम जल्द से जल्द अपनी सेहत को बनाने के लिए कई तरह के तरीकों को तलाशने का कार्य करते है। लेकिन कई बार हम लाख जतन कर पाने के बाद भी वजन को कम करने में सफल नहीं हो पाते ।

इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है सेहत बनाने और वजन को कम करने के उपाय:-

सेब का सेवन

सेब के छिलके में भरपूर फाइबर होता है। फाइबर आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में काफी ज्यादा मदद करता है । फाइबर पाचन को बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है और यह मधुमेह रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सेब के छिलके में मौजूद फाइबर से आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है। इसका फायदा यह है कि आप बार-बार के खाने से बचे रह सकते है। सेब के छिलके में पॉलीफेनॉल भी होते है जिसे काबर्स और वसा को कम करने के लिए जाना जाता है। ये वजन घटाने में सहायक है।

टमाटर

टमाटर खट्टा और स्वादिष्ट फल है और आपके पेट पर जमी हुई वसा को कम करने में बहुत कारगर साबित होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में एमीनो एसिड होता है। ये एक प्राकृतिक मोल्यूकोल होता है। यह फैटी एसिड को कम करने में सहायक होता है और साथ ही टमाटर के सेवन के माध्यम से मेटामॉबलिज्म को कम किया जा सकता है। ये हेल्दी तरीके से वजन को कम करने में सहायक होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।

अमरूद

बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपके मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. 

स्ट्रॉबेरी

लाल रंग की शानदार और स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी में कैलोरी काफी कम होती है। हर 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जिनको आप आसानी से कच्चा खा सकते है। इन्हें आप पी भी सकते है और आप सलाद में भी इसका उपयोग कर सकते है।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण  



Share your comments