Lifestyle

कैंसर से बचाव में हल्दी है फायदेमंद

अगर आपको ऐसा लगता है कि हल्दी एक साधारण मसाला है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं. हल्दी में कईं तरह के औषधीय और सेहतकारी गुण होते हैं. कई तरह के वैज्ञानिक व शोधकर्ता इस बात को मानते है. वैज्ञानिकों ने अपनी जांच में इसमें कैंसरनाशक गुणों का पता लगया है. हल्दी में फिनोलिक यौगिक करक्यूमिन होता है जो कि कैंसरग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करने में काफी सहायक होता है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि हल्दी किस तरह से कैंसर के बचाव में सहायक होती है.

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी

इस थेरेपी को लेने वाली महिलाएं हल्दी के सेवन से कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकती हैं.

हद्य रोग

कैंसर से बचाव में हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है. अगर आप हल्दी का नियमित रूप से सेवन करते है तो यह ह्दृय की कोशिकाओं को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

मोटापा

मोटापे को घटाने में हल्दी काफी सहायक होती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक रसायन शरीर में बेहद जल्दी घुल जाता है.

जोड़ों का दर्द

अगर किसी भी तरह से आपके जोड़ों में दर्द है तो हल्दी चूर्ण का पेस्ट बनाकर लेप करने की कोशिश करनी चाहिए. हड्डी के टूट जाने और मोच आने की स्थिति से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

हल्दी का सेवन करने से ना केवल कैंसर से राहत मिलती है बल्कि इसके सहारे आप अपनी त्वचा को भी आसानी से निखार सकते है.

हल्दी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है. ये ब्लड में इस तरह के सेल्स को बढ़ने से पहले ही नष्ट करने में काफी सहायक होती है.

कैंसर के बारे में

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका समय पर पता ना लगाया जाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है. ज्यादातर लोगों को इसकी सही जानकारी ना होने के कारण वह इसकी चपेट में आ जाते हैं. अगर समय रहते कैंसर का पता चल जाए तो रोगी की जान बचाई जा सकती है. इसी के चलते हर साल 4 फरवरी को दुनियाभर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है, ताकि ज्यादातर लोगों को कैंसर के प्रति जागरुक किया जा सके.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments