Lifestyle

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये पांच नट्स

नट्स को खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है. अगर आप रोजाना नट्स का सेवन करते है तो इससे आपकी सेहत काफी अच्छी बनी रहती है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को नट्स का सेवन काफी सोच समझकर ही करना चाहिए, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों के लिए इसकी डाइट काफी महत्वपूर्ण होती है. दरअसल डायबिटीज के मरीज जो भी खाते हैं उनका सीधा असर उनके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कि वे कौन-कौन से नट्स है जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए.

बादाम

अगर डाबिटीज के मरीज बादम का सेवन नियमित तौर पर करें तो इसके सहारे शरीर में ग्लूकोज़ का स्तर सामान्य बना रहता है. बादाम ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का प्रयास करते है और व्यक्ति को डायबिटीज और दिल संबंधी समस्याओं से छुटकारा पहुंचाने में काफी मदद करता है. इसको खाने से शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी पूरी हो जाती है.

अखरोट

डायबिटीज, ओबेसिट में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक अखरोट का सेवन करने से पेट भरा रहता है और इसको ज्यादा खाने से किसी भी तरह की क्रेविंग नहीं होती है. स्टडी में बाताया गया है कि रोजाना बादाम का सेवन कर लेने से वजन कम होता है. साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो रहा है.

 पिस्ता

पिस्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अच्छी मात्रा में फैट होता है. इसको खाने के बाद काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. यदि डायबिटीज के मरीज में ब्लड-शुगर का स्तर पूरी तरह से नॉर्मल बना रहता है. इसका सेवन फल के साथ करने पर फायदा होता है.

मूंगफली

 इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंगफली काफी फायदेमंद रहती है. रोजाना मूंगफली का सेवन करने से हार्ट संबंधी बीमारियों से भी छुटाकारा मिल जाता है. साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल आदि को ठीक बनाए रखने में काफी मददगार भी है.

काजू

ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में काजू जरूर शामिल करने चाहिए. काजू ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के साथ दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं. डायबिटीज के मरीजों को भी काजू के सेवन से फायदा पहुंचता है. 

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण  



Share your comments