1. लाइफ स्टाइल

एसिडिटी, मधुमेह समेत इन बीमारियों की करता है छुट्टी, जानिए क्यों खास है जीरा

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
Jira

Jira

जीरा एक ऐसा मसाला है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी है. आम तौर पर हर तरह के भारतीय व्यंजनों को अधिक स्वाद प्रदान करने वाला जीरा हर घर में आसानी से मिल जाता है.

लेकिन इसकी खेती मुख्य रूप से गुजरात व राजस्थान राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में की जाती है. चलिए आज हम आपको बतातें हैं कि जीरा कैसे आपके स्वास्थ के लिए लाभकारी है और इसके सेवन के क्या-क्या फायदें हैं.

पेट की बीमारियों का रामबाण ईलाज है जीरा (Cumin is the panacea for stomach ailments)

बदलते हुए समय के साथ लोगों की जीवनशैली भी बदल रही है. ऐसे में सही और शुद्ध खाना ना खाने के कारण पेट संबंधी बीमारियां होना आम हो गया है. एक सर्वे के मुताबिक हर पांच में से एक आदमी को किसी ना किसी तरह की पाचन संबंधी समस्या है. ऐसे में भोजन के कारण होने वाली सभी गैस व अपच जैसी समस्याओं का निवारण जीरे के सेवन से हो सकता है. जी हां, जीरा आपके पाचन शक्ति को कई गुणा बढ़ाने में सहायक होता है, इसलिए एसिडिटी या गैस जैसी स्थिती में इसका सेवन फायदेमंद है.

जीरा आयरन की कमी को करे पूरा (Cumin fulfills iron deficiency)

आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकती है. ऐसे में जीरे का सेवन आपके अंदर आयरन की कमी को पूरा करता है और खून को बढ़ाने में सहायक होता है. रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा सुधारने के साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करता है. दैनिक जीवन में सही मात्रा में जीरे का सेवन इम्यूनोमॉडलट्री (Immunomodulatory)गुणों को कई गुना  बढ़ा देता है.

जीरा देता है मधुमेह समस्या से राहत (Cumin gives relief from diabetes problem)

इसके अलावा अगर आपको मधुमेह संबंधित कोई समस्या है, तो आहार में जीरे को शामिल करें, ये आपके डायबिटीज बढ़ने के खतरे को कम करता है. बता दें कि ये ब्लड शुगर के स्तर को बहुत हद तक कम करके शरीर में उचित ब्लड कंटेंट के स्तर को बनाए रखता है.

English Summary: cumin is very good for health it fight with diabetes

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News