1. सफल किसान

इस खेती से सालाना मिलता है 50 करोड़ रुपए का टर्नओवर, पढ़िए पूरा लेख

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Cumin Cultivation

Cumin Cultivation

आज हम जिस सफल किसान की कहानी बताने जा रहे हैं, वह राजस्थान के जलोर जिले के रहने वाले हैं और उनका नाम योगेश जोशी है. किसान योगेश जीरे की खेती (Cumin Cultivation) करते हैं. इसकी खेती से उन्हें सालाना 50 करोड़ रुपए से ज्यादा का टर्नओवर मिलता है.

उनके साथ लगभग 3 हजार से ज्यादा किसान जुड़े हैं, तो वहीं वे लगभग 4 हजार एकड़ की जमीन पर खेती कर रहे हैं. बता दें कि योगेश को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई सम्मान भी मिल चुका है.

ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया डिप्लोमा (Diploma in Organic Farming)

किसान योगेश का एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन करने के बाद इस क्षेत्र में नौकरी करना चाहते थे, क्योंकि उन्हें डर था कि शायद खेती से अच्छा लाभ नहीं मिल पाएगा. मगर फिर भी खेती करने का उनका मन था, इसलिए कुछ समय बाद उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग में डिप्लोमा किया. इसके बाद साल 2009 में खेती करना शुरू कर दिया. उन्हें इस बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं थी, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि वह खेती के लिए कौन-सी फसल लगाएं. इस पर काफी शोध किया और फिर इसके बाद जीरे की खेती (Cumin Cultivation) करने का फैसला किया. बता दें, कि जीरा एक कैश क्रॉप है और आप इसे कभी भी बेच सकते हैं.

एक एकड़ जमीन में की खेती (Cultivation in One Acre)

किसान ने पहली बार जीरे की खेती (Cumin Cultivation) एक एकड़ जमीन पर की, जिससे कोई सफलता हासिल नहीं हुई और काफी नुकसान भी हुआ. इसके बाद किसान ने कृषि वैज्ञानिक से जीरे की खेती करने की ट्रेंनिग (Cumin Cultivation Training) ली और फिर जीरा उगाया. इससे किसान को काफी अच्छा मुनाफा हुआ. इसके साथ ही खेती का दायरा भी बढ़ा फिर और भी फसलों की खेती (Cultivation of Crops)  करना शुरू कर दिया.

विदेशों की कंपनियों के साथ कर रहे काम (Working with Companies Abroad)

किसान योगेश ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं. इसके जरिए वह कई बड़ी कंपनियों के संपर्क में आए हैं. वे न केवल देश, बल्कि विदेशों की कंपनियों के साथ भी काम कर रहे हैं. इसमें जापान और अमेरिका, का नाम भी शामिल है. इनके साथ वे जीरा उगाते हैं और सप्लाई भी करते हैं.

बनाई रैपिड ऑर्गेनिक कंपनी (Created Rapid Organic Company)

किसान योगेश का कहना है कि ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) को बिजनेस का रूप दिया है. इसके लिए मैंने रैपिड ऑर्गेनिक कंपनी भी बनाई है. मेरी कोशिश है कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जाए और उन्हें अच्छा मुनाफा दिलाया जाए. पहले किसान हमारे साथ जुड़ने से कतराते थे, लेकिन अब वो खुद ही जुड़ने के लिए उत्सुक रहते हैं.

ऑर्गेनिक खेती में बेहतर भविष्य  (Better future in Organic Farming)

किसान योगेश का मानना है कि ऑर्गेनिक खेती में बेहतर भविष्य बना सकती है. इस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो उसे 2 से 3 साल का समय देना चाहिए. इसके बाद वह जरूर कामयाब होगा. देशभर में कई लोग ऐसे हैं, जो इस क्षेत्र में शानदार काम कर रहे हैं.

English Summary: Cumin cultivation gives an annual turnover of 50 crores

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News