1. सफल किसान

एलोवेरा की खेती से अजय स्वामी हो गए मालामाल, आज 45 प्रोडक्ट तैयार करती हैं उनकी कंपनी

श्याम दांगी
श्याम दांगी

एलोवेरा की खेती

यदि खेती को लाभ का धंधा बनाना है तो उत्पादन के साथ प्रोसेसिंग करना बेहद जरुरी है. इस बात को सही साबित किया है राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के अजय स्वामी ने. जो एलोवेरा की खेती और प्रोसेसिंग से 1 लाख महीना कमा रहे हैं.  महज आठवीं तक पढ़ाई करने वाले अजय पिछले बारह साल से एलोवेरा की खेती और प्रोसेसिंग कर रहे हैं. इससे पहले वे कई तरह के बिजनेस कर चुके थे. तो आइये जानते हैं उनकी सफलता की कहानी.

45 से अधिक प्रोडक्ट तैयार

अजय की गिनती आज एक सफल किसान में होती है लेकिन इससे पहले उन्होंने खूब संघर्ष किया. यहां तक जब पिता की मौत के बाद घर की जिम्मेदारी आ गई तो चाय की दुकान पर गिलास तक धोए. इसके बाद उन्होंने खुद की चाय की दुकान खोली लेकिन उसमें भी सफलता नहीं मिली. लेकिन अजय की कड़ी मेहनत रंग लाई और आज वे एलोवेरा से बने 45 से अधिक उत्पाद तैयार कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने एलोवेरा के लड्डू भी तैयार किए जो कि लोगों द्वारा खूब पसंद किये गए. अजय का कहना है कि उस समय उनके पास सिर्फ दो बीघा जमीन थीं जिसपर वे पारंपरिक खेती करते थे. तभी उन्हें अन्य आयुर्वेदिक उत्पादों की कंपनियों को देखकर एलोवेरा की खेती और उससे उत्पाद बनाने का ख्याल आया. 

एलोवेरा जूस की डिमांड

उन्होंने बताया कि सबसे पहले उन्होंने एलोवेरा की खेती की पूरी जानकारी ली. इसके बाद उसके उत्पाद बनाने की ट्रैनिंग ली. उनका कहना है कि तभी मुझे पता चला कि एलोवेरा जूस की अच्छी खासी मांग है. तब पानी की बोतल में ही एलोवेरा जूस बनाकर बेचने लगा. इससे कुछ मेरे ग्राहक बन गए. वहीं धीरे-धीरे कुछ कंपनियों से भी कॉन्ट्रैक्ट मिल गए. 5 से 6 साल ऐसे ही काम करता रहा इसके बाद अपनी खुद की कंपनी रजिस्टर कराई जिसका नाम नेचुरल हेल्थ केयर रखा.

कौन-कौन से प्रोडक्ट हैं

अजय ने बताया कि उनकी कंपनी आज जूस, शैम्पू, साबुन, कंडीशनर, टूथपेस्ट समेत 45 से अधिक प्रोडक्ट तैयार करते हैं. जिन्हें कई बड़ी कंपनियों को सप्लाई करता हूं. वहीं आजकल उन्हें ऑनलाइन ही आर्डर मिल जाते हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने एलोवेरा लड्डू भी तैयार किया जिसे लोगों ने खूब पसंद किया. उनके एलोवेरा लड्डू की कीमत 350 रुपये प्रति किलो हैं. आज अजय 30 एकड़ से अधिक जमीन में एलोवेरा की खेती कर रहे हैं. 

English Summary: farmer ajay swamy earns one lakh rupees every month from the cultivation of aloe vera today his company produces

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News