Lifestyle

सर्दियों में 'अदरक का शर्बत' और निरोगी काया !

सर्दी अपने चरम पर है. देश का कोई भी राज्य सर्दी की चपेट से बाहर नहीं है. ऐसे में सर्दी से निजात पाने और बीमारियों से दूर रहने के लिए हम तरह-तरह के नुस्खे और तरीके अपनाते हैं परंतु फिर भी हम सर्दियों में खुद को बीमार होने से नहीं बचा पाते. सर्दी, जुखाम जैसे बीमारियां हमें घेर ही लेती हैं.आज हम आपको एक शर्बत के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग सिर्फ सर्दियों में ही हो सकता है और यह शर्बत आपको सर्दियों में स्वस्थ रखेगा.

अदरक का शर्बत 

आपने नींबू, संतरा,सेब या दूसरे फलों के शर्बत और तासिरों के बारे में सुना होगा परंतु अदरक के शर्बत के बारे में शायद ही कभी सुना हो. दरअसल अदरक का यह शर्बत दिन में सिर्फ दो ही बार पिया जा सकता है और वह भी तब जब सर्दियों का मौसम चल रहा हो. यह शर्बत आपको सर्दियों में बीमारियों से तो दूर रखता ही है इसके साथ यह एक बेहतर और स्वादिष्ट ड्रींक भी साबित हुई है.

कैसे बनता है अदरक का शर्बत

अदरक के इस शर्बत को बनाना बेहद ही आसान है. यह शर्बत मात्र 2 से 3 मिनट में तैयार हो जाता है.

1.सबसे पहले आप अदरक की एक गांठ को अच्छी तरह से पीस लें और उसे एक चटनी के रुप में ढाल लें.

2.इसके बाद एक बर्तन में 1 या 2 गिलास पानी डालें और उसी में पीसा हुआ अदरक भी डाल लें

3.अब तकरीबन 1 मिनट तक इसे उबालें.

4.1 मिनट के बाद पानी को गिलास में निकाल लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू और शहद डालें.

5.अब इन सबको मिला लें और आपका शर्बत तैयार.

क्या है इस शर्बत के फायदे

अदरक का शर्बत अपने-आप में किसी औषधि से कम नहीं है. यह शरीर के कईं भागों पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है और उन्हें क्रियाशील बनाता है. आइए जानते हैं कि शरीर के किन अंगों के लिए यह शर्बत लाभकारी है.

गला

यह शर्बत सबसे पहले हमारे गले पर प्रभाव छोड़ता है और दिनभर में जो भी कण हमारे गले को स्वस्थ रखने में अवरोधक होते हैं, यह शर्बत उन्हें हटाकर गले को साफ़ रखता है.

स्वास नली 

अदरक का यह शर्बत हमारी स्वास नली के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है और स्वास-नली को बीमारियों से दूर रखकर तरोताज़ा रखता है.

फेफड़े 

यह शर्बत हमारे फेफडों में जमा वात पर प्रभावी होकर उसे बाहर निकालने में मदद करता है. इसके साथ-साथ यह फेफड़ों को तरोताज़ा रखने में भी मददगार है.

आंत 

आंते हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो यदि सक्रिय न रहे तो पूरा शरीर प्रभावित हो जाता है और अदरक का यह शर्बत आंतों की सफाई कर उन्हें स्वस्थ रखता है और आंतों को क्रियाशील बनाए रखता है.

नोट - यह बात अवश्य ध्यान रखें कि अदरक का यह शर्बत सिर्फ सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल करें क्योंकि अदरक गर्म होता है और इसका शर्बत इसे भी गर्म, इसलिए सिर्फ सर्दियों में इसका उपयोग करें.

 गिरीश पांडे



Share your comments