1. लाइफ स्टाइल

काला नमक है सेहत के लिए गुणकारी, क़ब्ज़,गैस ओर एसिडिटी से मिलता है छुटकारा

हर घर की रसोई में काला नमक मौजूद होता है। यह काला नमक हमारी सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। हालांकि, खाने में आयोडीन नमक का इस्तेमाल किया जाता है, मगर काला नमक सब्जी में इस्तेमाल करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से सब्जी में मौजूद जरूरी विटामिन्स बाखूबी अपना काम करते हैं। 

आयरन और मिनरल्स से है भरपूर ..

शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए मिनरल्स और आयरन की आवश्यकता होती है। यही सब गुण काले नमक में भरपूर मात्रा में पाई जाते हैं। आयुर्वेद की मानें तो काले नमक का सेवन करने से पेट से जुड़ी आपकी समस्त परेशानियां दूर होती हैं। जैसे, पेट में भारीपन, गैस और एसिडिटी की समस्या रहती है। सब्जी, सलाद और फ्रूट में काला नमक इस्तेमाल करने से इस तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।  

पाचन के लिए है लाभदायी... 

भोजन न पचने से कई तरह की पेट संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में काला नमक काने से पाचन क्रिया ठीक हो जाती है। उसके लिए जरुरी है रोजाना अपनी डाइट में काले नमक का सेवन करना।  गर्मी के दिनों में छाछ में काला नमक डालकर पीने से पेट और पाचन से जुड़ी कई परेशानियां खत्म होती हैं। गर्मियों में जिन लोगों को पसीना धिक आता है और मिनरल्स की कमी हो जाती है। काला नमक उस कमी को पूरा कर देता है। 

कब्ज से दिलाए राहत...

काला नमक आंतों की सफाई करने में शरीर की मदद करता है। हम जो भी खाते हैं, वह खाने के केवल 30 मिनट के अंतराल में शरीर उस चीज से जरुरी तत्व लेकर खून में परिवर्तित कर देता है। जिससे हमारे शरीर को शक्ति मिलती है। उसी तरह हर सुबह पेट साफ होने से हम दिन भर जो भी खाते हैं, उससे हमारा शरीर ज्यादा से ज्यादा शक्ति ग्रहण कर पाता है। मगर यदि व्यक्ति को कब्ज की परेशानी है तो न तो उसका कुछ खाने का दिल नहीं करेगा। ऐसे में अपनी रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों पर काला नमक डालकर सेवन करें, आपको कब्ज की परेशानी कभी नहीं होगी।

ये खबर भी पढ़े: गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए खाएं खीरा, पाचनतंत्र और किडनी के लिए हैं लाभकारी

English Summary: Black Salt is useful to protect from Constipation, gas and acidity

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News