आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

पुरुषों को करना चाहिए इन 10 सुपरफूड का सेवन, सेहत रहेगी बेहतर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Superfoods

Superfoods

हर व्यक्ति को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, जहां महिलाएं पोषक तत्वों के लिए कई तरह के सुपरफूड्स का सेवन करती हैं, वैसे पुरुषों को भी कुछ खास पोषक तत्व वाले सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए.

बता दें कि पुरुषों को इरेक्शन से जुड़ीं कई समस्याएं हो जाती हैं, तो वहीं पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में कुछ सुपरफूड्स पुरुषों की हेल्थ को सुधारते हैं, साथ ही बीमारियों से बचाते हैं और बॉडी को फिट रखते हैं. आइए आपको बताते हैं कि पुरुषों को किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

चॉकलेट (Chocolate)

अगर आप संतुलित मात्रा में चॉकलेट खाते हैं, तो इससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है. बता दें कि डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल की ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

फैटी फिश (Fatty fish)

फैटी फिश हेल्टी फैट का बहुत अच्छा स्त्रोत है, क्योंकि इनमें पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल की बीमारियों से बचाव करता है. शोध की मानें, तो महिलाओं की तुलना में पुरुषों में हार्ट की बीमारी ज्यादा होती है,  इसलिए उन्हें फैटी फिश खाना चाहिए.

दूध और दही (Milk and yogurt)

यह ल्यूटिन का बहुत अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं, साथ ही यह अमीनो एसिड विशेष रूप से मसल्स बनाने में मददगार होता है. इसके अलावा दही में प्रोटीन, पोटेशियम और अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो आंत की स्वस्थ के लिए अच्छा है.  

अदरक (Ginger)

इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. दरअसल, कई बार एक्सरसाइज करते समय पुरुषों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, तो वहीं शरीर में दर्द रहता है. ऐसे में अदरक मांसपेशियों की चोट में आराम देती है, साथ ही दर्द और सूजन को कम करती है.

नारंगी सब्जियां (Orange vegetables)

इन सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और विटामिन C  की अच्छी मात्रा पाई जाती है.  ये पोषक तत्व बढ़े हुए प्रोस्टेट को कम करते हैं, इसलिए आप अपनी डाइट में गाजर, कद्दू, शकरकंद और लाल शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

सेहत के लिए पालक, कोलार्ड साग, और केले की सब्जियां अच्छी मानी जाती हैं, यह आंखों के साथ-साथ प्रोस्टेट के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. इनमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है.

एवोकाडो (Avocado)

इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो कि बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

ब्राउन राइस (Brown rice)

यह फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. यह हेल्दी होने के साथ-साथ वजन को भी बढ़ाता है, साथ ही दिल की बीमारियों और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

अंडे (Eggs)

यह ल्यूटिन, प्रोटीन और आयरन प्रदान करते हैं. अंडे की एक जर्दी में 185 mg कोलेस्ट्रॉल होता है, जो सेहत के लिए काफी अच्छाहोता है. अगर आप पूरा अंडा खा रहे हैं, तो हाई कोलेस्ट्रॉल वाली अन्य चीजें ना खाएं.

English Summary: Men should consume these 10 superfoods for good health

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News