आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

कैंसर की बीमारी से निजात दिलाएगी भांग से बनी दवा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
cancer

आजकल कई लोगों को कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी अपना शिकार बना रही है. अक्सर लोगों को लगता है कि अब तक शायद इस बीमारी का इलाज नहीं आ पाया है. मगर इस बीच एक नई उम्‍मीद नजर आई है. दरअसल, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज भांग (Cannabis) द्वारा किया जाएगा. अभी एक भांग को एक नशीले पदार्थ की श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन अब यह भांग कैंसर से पीड़ित मरीजों को राहत पहुंचाएगी.

खबरों की मानें, तो काउंसिल ऑफ साइंटिफिक इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटेग्रेटिव मेडिसन (IIIM) ने भांग के पौधों से एक दवा बनाई है, जिससे कैंसर का इलाज किया जाएगा. फिलहाल, इसका ट्रायल किया जा रहा है. इसके साथ ही कई शोध (Research) भी किए जा रहे हैं. शोध की मानें, तो भांग से कैंसर के मरीजों के लिए एक प्रभावी और दर्द निवारक दवा (Pain killer) बनाई गई है. खबरों की मानें, तो शोध करीब अपने अंतिम चरण में है. इसका सफल परीक्षण किया जा गया चुका, लेकिन अब इंसानों पर इसका इस्‍तेमाल किया जा रहा है.

cancer davai

आपको बता दें कि इस दवा को इंजेक्शन, टैबलेट और तेल, तीनों तरह से लाया जाएगा.  बताया जा रहा है कि कैंसर के इलाज में कारगर बताई जाने वाली इस दवा से कई मरीजों को आराम मिला है. खबरों की मानें, तो जहां भांग के पौधों के अगले हिस्से का इस्‍तेमाल नशे के लिए होता है, वहीं इस पौधे के कई अन्य अंश की मदद से बीमारियों की दवा बनाई जा रही है. हालाकिं इस दवा का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट हुआ है, इस तरह की कोई बात सामने नहीं आ रही है.

ये खबर भी पढ़ें: साइलेंट हार्ट अटैक से जुड़ी अहम बातें, जानिए कहीं आप न हो इस बीमारी का शिकार

English Summary: Cancer will be treated with cannabis medicine

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News