1. लाइफ स्टाइल

साइलेंट हार्ट अटैक से जुड़ी अहम बातें, जानिए कहीं आप न हो इस बीमारी का शिकार

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
heat teach

कई लोगों को सीने में दर्द होने की समस्या होती है, जो कि दिल के दौरे का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता है. अक्सर आपने देखा होगा कि जब किसी को दिल का दौरा पड़ता है, तो वह अपना सीना जोर से जकड़ लेता है. इस दर्द में आंखों में घबराहट दिखने लगती है और व्यक्ति जमीन पर गिर जाता है. सभी को लगता है कि जब दिल का दौरा पड़ता है, तो ऐसा ही एहसास होता है, लेकिन यह हमेशा नहीं होता है.

आपको बता दें कि जब दिल तक खून की आपूर्ति नहीं हो पाती, तो दिल का दौरा पड़ जाता है. ऐसा खून के किसी थक्के के बीच में आने की वजह से होता है. इस स्थिति में सीने में तेज दर्द होता है, लेकिन कई बार दिल के दौरे में दर्द नहीं होता है, बल्कि बहुत हल्का दर्द होता है. तभी लोगों को लगता है कि शायद गैस की वजह से दर्द हो रहा होगा. मगर जब अस्पताल में ईसीजी होता है, तब पता चलता है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. बता दें कि इसको साइलेंट हार्ट अटैक कहा जाता है.  

दिल के दौरे के लक्षण

  • मरीज को जबड़े, गर्दन, बांह, पेट या पीठ में दर्द

  • सांस लेने में तकलीफ

  • कमजोरी महसूस होना

  • चक्कर आना

  • पसीना और उल्टियां आना

ये खबर भी पढ़ें: इन 5 स्नैक्स से करें Protein की कमी को दूर, शाम के नाश्ते में खाना रहेगा फायदेमंद

Heart

साल 2016 में एक शोध में बताया गया था कि दिल के दौरे के 45 प्रतिशत मामले साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) के हो सकते हैं. बता दें कि ये आंकड़े शोध के लिए साल 1990 से इकट्ठे किए जा रहे हैं. तब से अब तक काफी सुधार आ गया है. मगर अब भी कई लोग हैं, जिन्हें दिल का दौरा पड़ जाता है, लेकिन सीने में भयंकर दर्द नहीं होता है.  

महिलाओं में अधिक दर्द

माना जाता है कि सीने में दर्द के बिना दिल का दौरा महिलाओं को ज्यादा आता है. इसकी सच्चाई जानने के लिए कनाडा के शोधकर्ताओं ने साल 2009 में दिल के दौरे के लक्षणों को मापने के लिए एंजियोप्लास्टी कराने वाले 305 मरीजों का अध्ययन किया था. अंत में बता दें कि सीने में दर्द होने से दिल का दौरा आ सकता है, लेकिन इसके अलावा बाकी लक्षण भी खतरनाक हो सकते हैं. जैसे जबड़े, बांह या गर्दन में दर्द होना, साथ ही जी मितलाना या चक्कर आना. ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये खबर भी पढ़ें: बवासीर के रोगी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

English Summary: Silent heart attack related information

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News