1. विविध

इन 5 स्नैक्स से करें Protein की कमी को दूर, शाम के नाश्ते में खाना रहेगा फायदेमंद

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अधिकतर लोगों को शाम के नाश्ते में चटपटी और तली भुनी चीजों का सेवन करना पसंद होता है. इसका असर सेहत पर भी पड़ता है. अगर आपको भी यह आदत है, तो स्नैक्स के कई ऑप्शन हैं, जिनसे शाम की भूख मिटाई जा सकती है. आज हम आपको कुछ खास टी स्नैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें बच्चों से लेकर बड़े तक खा सकते हैं. खास बात है कि इन स्नैक्स के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा कर सकते हैं.

ओट्स इडली

शाम के नाश्ते में ओट्स की इडली बनाकर खाएं. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा न के बराबर होती है, तो वहीं प्रोटीन की मात्रा बहुत पाई जाती है. इसका सेवन नारियल की चटनी या सांभर के साथ कर सकते हैं.

रागी कुकीज

इन बिस्कुट में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसको आप अपने परिवार के साथ शाम की चाय के साथ खा सकते हैं. यह एकदम क्रंची होते हैं, जो सभी को भी बेहद पसंद आएंगे.

योगर्ट स्मूदी

गर्मियों में स्मूदी पीना काफी अच्छा होता है. इसे बनाना बहुत आसान है. इसके लिए दही के साथ चीनी, बेरी और अलसी के बीज को मिक्सी में पीस लें. इसके बाद सेवन करें. इससे शरीर को प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलेगा.  

बेक्ड चकली

बाजरा, मक्का से बनी चकली को डीप फ्राई करने की जगह बेक करके खाएं. यह काफी स्वादिष्ट होती हैं, साथ ही सेहतमंद भी रहती हैं. आप इनके चिप्स बनाकर भी खा सकते हैं. 

चाट

आप शाम के नाश्ते में कई सारे अंकुरित अनाज को मिलाकर चाट बना सकते हैं. इसमें  चना, मूंग, मूंगफली और सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. इनसे बनी चाट काफी सेहतमंद होती है.

English Summary: Eat these 5 snacks to make up for the lack of protein in the body

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News