Others

Arthritis Treatment: गठिया से परेशान लोग अपनाएं ये घरेलू उपाय, जड़ से खत्म होगी दिक्कत

गठिया (Arthritis) एक ऐसी बीमारी हैं, जिसमें शरीर के अलग-अलग जोड़ों में दर्द होने लगता है. अगर गठिया का इलाज (Treatment Of Arthritis) नहीं किया जाए, तो इससे शरीर के कई हिस्से सुन्न पड़ सकते हैं. इस बीमारी में यूरिक एसिड जोड़ों में इकट्ठा होने लगता है, जो उन्हें कमजोर बना देता है. आमतौर पर यह रोग उम्र बढ़ने के साथ होता है. अगर आप भी इस बीमारी से परेशान हैं, तो हम आपको गठिया से बचाव (Arthritis Prevention) के लिए कुछ घरेलू उपाय (Ayurvedic Remedy For Arthritis) बताने जा रहे है. यह गठिया की परेशानी से राहत दिला सकते हैं.

गठिया से बचाव के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Arthritis)

लहसुन- इसको एक सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है. इसमें कई तरह के एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि अर्थराइटिस से राहत दिलाते हैं. इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना 1 से 2 लहसुन की कलियों को शहद के साथ मिलकर खाना है. 

नींबू- इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो कि गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद है. इससे गठिया के दर्द में काफी राहत मिल सकती है. इसके लिए नींबू के रस से मालिश करनी है. इस तरह जोड़ों की सूजन और दर्द, दोनों कम होती है.

मेथी- इसका सेवन करने के गठिया से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है. इसके लिए मेथी के पत्तों को देसी घी में भून लें औऱ पीसकर लें. अब इसमें मिश्री मिला ले. इसको रोजाना कम मात्रा पिएं.

एलोवेरा- इसमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. अगर गठिया रोगी एलोवेरा जेल को अपने प्रभावित जोड़ों पर लगाएं, तो दर्द के साथ सूजन से भी छुटकारा मिल सकता है.

गठिया में इन चीजों का करें परहेज ( Avoid These Things In Arthritis)

  • टमाटर

  • कैफीन का न करें सेवन

  • ऑयली खाना

  • शुगर का कम करें सेवन



English Summary: Treat joint pain at home

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in