1. विविध

बवासीर के रोगी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Avoid food in piles

Piles Disease

आज के समय में बवासीर (Piles) एक गंभीर बीमारी बन गई है. इस बीमारी में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार इसका दर्द असहनीय बन जाता है. इस बीमारी में मलत्याग करते समय खून निकलता है, तो वहीं तेज दर्द भी होता है.

इसके अलावा बैठने या लेटने में भी दिक्कत होती है. इस बीमारी का मुख्य कारण गलत खानपान होता है, इस बीमारी से निजात पाने के लिए सिर्फ दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए.

बल्कि कुछ चीजों से परहेज भी करना चाहिए, ताकि यह समस्या ज्यादा बढ़ न पाए. आइए आपको बताते हैं कि बवासीर (Piles) में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे आपको राहत मिल पाएगी.

मिर्च न खाएं (Don't eat chili)

 बवासीर की बीमारी में मिर्च का सेवन नहीं चाहिए, क्योंकि इसका सेवन बवासीर में दर्द और जलन की समस्या को बढ़ा सकता है.

बाहर का खाना न खाएं (Don't eat outside food)

रोगी को बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि बाहर का खाना अधिक मलासे वाला होता है.  

मसूर, राजमा और बीन्स न खाएं (Do not eat lentils, rajma and bean)

 इस बीमारी में इन चीजों का सेवन नुकसान पहुंचाता है. आमतौर पर यह खाना लोगों को पसंद होता है, लेकिन बवासीर के रोगियों को इसने दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

सुपारी, गुटखा और सिगरेट से दूरी (Distance from betel nut, gutkha and cigarettes)

अगर बवासीर की समस्या है, तो तुरंत इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें. इनका सेवन काफी नुकसानदायक होता है, क्योंकि इसका सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है, साथ ही बवासीर की समस्या को और बढ़ा सकता है.  

मांस, मछली और अंडा न खाएं (Do not eat meat, fish and eggs)

 रोगियों को मांस, मछली और अंडा भी नहीं खाना चाहिए. यह काफी गर्म होते हैं, साथ ही पचाने में मुश्किल होती है. ऐसे में इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

English Summary: food to avoid in bawaseer

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News