1. लाइफ स्टाइल

बवासीर के रोगी करें निरंजन फल का सेवन, बीमारी होगी जड़ से खत्म

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Piles treatment

Piles treatment

आजकल कई लोग बवासीर (Piles) की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. वैसे तो यह कोई बड़ी बीमारी नहीं है, लेकिन इस बीमारी में इंसान काफी कमजोर हो जाता है. अगर खान-पान पर सही से ध्यान नहीं दिया जाए, तो इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आप में से कोई भी इस बीमारी से जूझ रहा है, तो एक बार निरंजन फल (Niranjan Fruit) के बारे में ज़रूर जान लें. आज हम आपको इस फल के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, निरंजन फल (Niranjan Fruit) कई आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर होता है. यह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी ही है, जिसका सेवन बवासीर (Piles) से मुक्ति दिलाता है. 

इसकी खासियत यह है कि इस फल को आप अपने घर लाकर अच्छे से धोकर और सूखा सकते हैं. इसके बाद किसी शीशे या स्टील के एक ढक्कन वाले बर्तन में 6 महीने तक रख सकते हैं. इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ध्यान दें कि अगर आप इसे एयर टाइट किसी जार में रखते हैं, तो ये जल्दी ख़राब नहीं होता है.

क्या है बवासीर की बीमारी  (What is Piles Disease)

बवासीर (Piles) की समस्या अल्सर पेट व आंतों की अंदरुनी सतह पर आम्ल यानी एसिड से होने वाले दुष्प्रभावों की वजह सो होती है. यह एक प्रकार के घाव होता हैं. बताया जाता है कि निरंजन फल (Niranjan Fruit) के सेवन से बवासीर में आराम आता है. इसके सेवन से पेट और आंतों के घाव धीरे-धीरे सही होने लगते हैं.

बवासीर होने के कारण (Reasons of Piles)

  • मोटापा

  • लगातार कब्ज की समस्या होना

  • शौच करते समय ज्यादा जोर लगाना

  • जरूरत से ज्यादा वजन

  • बार-बार डायरिया होना

  • प्रेगनेंसी या फिर बच्चे के जन्म के बाद अक्सर महिलाओं को बवासीर हो जाती है.

निरंजन फल के शारीरिक लाभ  (Physical Benefits of Niranjan Fruit)

अगर आपको बवासीर (Piles) की समस्या है और आप इसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक निरंजन फल (Niranjan Fruit) को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. ध्यान रहे कि पानी उतना ही लें, जितेने में फल डूब जाए. इस तरह निरंजन फल (Niranjan Fruit) पानी में फूल जाएगा. आपको इसे सुबह खाली पेट खाना और फिर एक गिलास पानी ऊपर से पीना है. इस तरह बवासीर (Piles) से मुक्ति मिल सकती है. इसके अलावा गर्भाशय से अधिक मात्रा में रक्त का स्राव हो रहा है, तो ऐसे में निरंजन फल को रात को पानी में भिगोकर सुबह खाने से समस्या खत्म हो सकती है.  

कुछ सावधानी बरतें (Take Some Precautions)

अगर गर्भवती महिलाएं व छोटे बच्चे निरंजन फल का सेवन कर रहे हैं, तो सबसे पहले किसी योग्य चिकित्सक की सलाह अवश्य लें.  

English Summary: Eating Niranjan fruit in piles will end the disease

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News