1. लाइफ स्टाइल

न्यू रिसर्च! अगर आप शाकाहारी भोजन करते हैं, तो सामने आई इन बातों को ज़रूर पढ़ें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Health Tips

Health Tips

आज तक हम सभी ने पढ़ा और सुना होगा कि हमारी सेहत के लिए शाकाहारी भोजन बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने तक के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

मगर आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे हैं, जिसको जानकर शायद आपको थोड़ी हैरानी होगी. दरअसल, एक नया अध्ययन किया गया है, जिसके अनुसार आपके शरीर को शाकाहारी भोजन का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. आइए आपको इस संबंध में पूरी जानकारी देते हैं.

एक नए अध्ययन के अनुसार...

जर्मन फेडरल इंस्टीट्यूट फॉर रिस्क असेसमेंट (बीएफआर) के अध्ययन में बताया गया है कि  शाकाहारी आहार का सेवन करने वाले लोगों में अल्ट्रासाउंड का मूल्य कम होता है, जो कि हड्डियों के खराब होने का संकेत देता है. इसके तहत  लगभग 36 शाकाहारी लोगों की हड्डियों पर अध्ययन किया गाय. इसके साथ-साथ मिश्रित भोजन के बाद 36 लोगों को एड़ी की हड्डी के अल्ट्रासाउंड माप के साथ निर्धारित किया गया था.

परिणाम की बात करें, तो औसतन एक शाकाहारी आहार का सेवन करने वाले लोगों में दूसरे समूह की तुलना में कम अल्ट्रासाउंड मूल्य थे. यह खराब हड्डी के स्वास्थ्य को इंगित करता है. बता दें कि वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन में रक्त और मूत्र, दोनों में बायोमार्कर का भी निर्धारण किया था. इसका उद्देश्य यह था कि उन पोषक तत्वों की पहचान की जा सके, जो आहार और हड्डी के स्वास्थ्य से संबंधित हैं.

आपको बता दें कि पोषण संबंधी स्थिति और हड्डी चयापचय के 28 मापदंडों पर ध्यान दिया गया, जिसमें से 12  बायोमार्कर की पहचान की गई, जो कि सबसे अधिक मजबूती से हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ा था. उदाहरण देकर समझाए, तो अमीनो एसिड लाइसिन, विटामिन ए और बी6. ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको अपनी हड्डियों की मजबूती पर विशेष ध्यान देना होगा.

English Summary: Read new research on vegetarian food

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News