Lifestyle

शाकाहारी भोजन बीमारीयों से रखता है दूर, जानिए अन्य फायदे

लोगों की रुची कई प्रकार के खाने में होती है इसमें शाकाहारी और मांसाहारी दोनों शामिल हैं. आज हम बात करेंगे शाकाहारी भोजने के लाभ के बारे में. कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि शाकाहारी भोजन सेहत के लिए काफी अच्छा है. फ्रूट, सब्जियों, अनाज, नट्स, बीन्स, ड्रायफ्रूट् इन सब चीज़ों में नॉनवेज की तुलना में ज्यादा न्यूट्रिशन तो होता ही है लेकिन टॉक्सिन्स और फैट जैसी हानिकारक चीजें कम होती हैं. अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके स्वस्थ रहने और जीने की संभावना मांसाहारी खाने वाले व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा होती है.

इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो की आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है

विटामिन :

विटामिन बी12 शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी तत्व है. यह रक्त में नई कोशिकाओं को बनाने में सहायक होता है. यह हमारे नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है. बढ़ते बच्चों के लिए यह लाभकारी होता है. यदि शरीर को पर्याप्त रूप से यह विटामिन न मिले तो एनीमिया जैसी समस्या सामने आ सकती है.

आयरन:

आयरन सेहत के लिए एक आवश्यक खनिज है. यदि शरीर में इसकी कमी हो जाए तो इससे याददाश्त कमजोर होना, एकाग्रता में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

जिंक:

शारीरिक विकास के लिए जिंक काफी महत्वपूर्ण है. जिंक शरीर मे हार्मोन को संतुलित रखने, त्वचा को स्वस्थ बनाने, शरीर को संक्रमण से बचाने व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है. इसकी कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. शरीर जल्दी थकने लगता है.

कैल्शियम

मानव शरीर के लिए कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण खनिज है. शरीर की हड्डियों व दांतों की मजबूती के लिए यह अति आवश्यक है. कैल्शियम की कमी से शरीर में हड्डियों का कमजोर होना या फिरऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी भी हो सकती है. दूध और डेयरी उत्पादों, हरी पत्तेदार सब्जियों, सूखे मेवे और बीज, सूखे फल का सेवन इस कमी को पूरा करता है.

प्रोटीन :

आप शाकाहारी डाइट को ध्यान में रखते हुए आप सोयाबीन की बड़ियों और फलियों का सेवन कर सकते हैं. शोध और अध्ययन भी बताते हैं कि सोयाबीन से मिलने वाली प्रोटीन की मात्रा मांसाहारी भोज्य पदार्थों से मिलने वाली मात्रा के बराबर ही होती है.

चलिए अब शाकाहारी होने के फायदों के बारे बताते हैं

वसा की समस्या :

शाकाहारी भोजन करने से सेहत अच्छी रहती हैं क्योंकि इसमें  कम वसा और सोडियम होता है. इसलिए इससे रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है और जो वसा सब्जियों में पाई जाती है वो हानिकारक नहीं होती है.इसकी वजह से हृदय भी ठीक रहता है.जबकि दूसरी ऒर पशु वसा बहुत हानिकारक होती है और इसमें बहुत तरह के कीटाणु और बीमारी होती है.

विषैले तत्वों की समस्या से निजात :

शाकाहारी भोजन में कोई विषैले तत्व नहीं पाए जाते हैं क्योंकि यह शुद्ध होते हैं जबकि मांसाहारी भोजन के विषैले तत्व सीधा जा कर हमारे खून में मिल जाते हैं जिससे हमें कई प्रकार की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

कैंसर की समस्या से निजात :

अगर हम सदैव शाकाहारी खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में कैंसर का खतरा बहुत मात्रा तक कम हो जाती है. जबकि मांसाहारी खाने वालों को कैंसर का ज्यादा खतरा बना रहता है.

कम वजन :

शाकाहारी भोजन के कई लाभ भी हैं. यह वजन कम करने में सहायक है. शाकाहारी भोजन करने से पेट भरा रहता है और इस वजह से भूख भी कम लगती है. जिससे आपका शरीर तंदरुस्त और ऊर्जा से भरपूर बना रहता है.

स्वस्थ पेट की समस्या :

शाकाहारी भोजन खाने से आपका पेट सदैव निरोग रहेगा क्योंकि इसमें फाइबर,विटामिन्स और प्रोटीन्स की मात्रा बाहत अधिक होती है जो विषैले तत्वों को हमारे पेट में से बाहर करने में काफी मददगार होते हैं.

मनीशा शर्मा ,कृषि जागरण



Share your comments