Lifestyle

थायरॉयड से बचने के जरूरी रामबाण नुस्खे

थायरॉयड एक ऐसी आवश्यक ग्रंथि है जो हमारे गले के अगले और निचले हिस्से में होती है. यह बहुत छोटी ग्रंथि है लेकिन इसका योगदान हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत अधिक है. इसे हम अंग्रेजी में "साइलेंट किलर " (धीमा मारने वाला) भी कह सकते हैं. समय रहते बीमारी का इलाज करना जरुरी है नहीं तो यह जानलेवा बन जाती है. यह बहुत छोटी ग्रंथि है लेकिन इसका योगदान हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत अधिक है.

थायरॉयड के बारे में जरूरी बातें :

इसके कारण हमारा शारीरिक व मानसिक विकास बहुत धीमा हो जाता है और हम काफी ज्यादा कमजोर महसूस करते है. हमारे शरीर में बहुत अधिक मात्रा में थायरॉयड होर्मोनेस बनने शुरू हो जाते हैं जिस कारण हमारे घुटनो में पानी इकठ्ठा हो जाता है जिससे दर्द होना शुरू हो जाता है और चलने में भी दिक्कत होती है जिससे शरीर में सूजन भी आ जाती है और ठण्ड भी अधिक लगती है.

भूख पर कण्ट्रोल नहीं रहता,नींद नहीं आती और कमजोरी,थकान,बाल झड़ना बहुत अधिक मात्रा में पसीना आना आदि समस्यां हो सकती है.

थायरॉयड से बचने के लिए जरूरी डाइट चार्ट :

डाइट चार्ट में ऐसे खाद्य-पदार्थों को शामिल कीजिए जिसमें आयोडीन की मात्रा भरपूर हो क्योंकि यह थायरॉयड से बचने के लिए लाभदायक है. कॉपर और आयरन युक्त आहार के सेवन करने से भी डायराइड फंक्शन में बढ़ोतरी होती है.काजू, बादाम और सूरजमुखी के बीज में कॉपर की मात्रा होती है.

हरी और पत्तेदार सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है.पनीर और हरी मिर्च तथा टमाटर थायरॉयड गंथि के लिए फायदेमंद हैं. विटामिन और मिनरल्स युक्त आहार खाने से थायरॉयड फंक्शन में वृद्धि होती है. प्याज, लहसुन, मशरूम में ज्यादा मात्रा में विटामिन पाया जाता है.

कम वसायुक्त आइसक्रीम और दही का भी सेवन थायरॉयड के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments