1. लाइफ स्टाइल

ऐसे 5 फ़ूड और ड्रिंक्स जो आपके Immune system को करते हैं कमजोर, सेवन से बचें

Worst food

जब बीमारियों को रोकने की बात आती है. तब प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर में एक अहम रोल निभाती है. जिसे अंग्रेजी में इम्यून सिस्टम (Immune System) भी कहा जाता है. यह हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्रणाली है. हम सभी प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न स्तरों के साथ पैदा हुए हैं. लेकिन कुछ चीजें पर्याप्त रूप से मजबूत प्रतिरक्षा (Immune) को कमजोर कर सकती हैं.

हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के दौरान एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करना हम सभी के लिए प्राथमिकता में बदल गया है. इस महामारी ने दुनिया भर में जीवन को बाधित किया है और तनाव और चिंता का एक बड़ा कारण बना है. कई शोधों ने दावा किया है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा वाले लोग संक्रमित होने के बाद तेजी से स्वस्थ हो जाते हैं. जिस कारण अब लोग अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए कई चीजों का सेवन कर रहे हैं लेकिन इसे मजबूत बनाने के लिए भोजन की आदतों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किसी खाद्य पदार्थ या किसी भी पेय का अत्यधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है. अगर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन कम करें. जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है, तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं.

Coronovirus

नमक का अधिक सेवन

एक शोध के अनुसार, नमक का अधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है. शोध में यह दावा किया गया है कि नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

अत्यधिक सोडा और एनर्जी ड्रिंक

ज्यादा सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है. कई विशेषज्ञों के अनुसार, सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, इसलिए इन चीजों से बचना चाहिए.

उच्च शराब का सेवन

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. जो लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उन्हें बीमारियों का खतरा अधिक होता है.

ये खबर भी पढ़ें: How to Increase Stamina : इन प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाएं अपनी सहनशक्ति

No food

कैफीन की अधिकता

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. ज्यादा कैफीन के सेवन से सूजन की समस्या भी हो जाती है. यदि आप अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाना चाहते हैं, तो कैफीन का सेवन कम करें. यह भी ध्यान रखें कि सोने से 6 घंटे पहले आपको कैफीन का सेवन नहीं करना है.

मीठा भोजन

ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. मीठी चीजों के अधिक सेवन से मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है, यदि आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना चाहते हैं, तो मीठी वस्तुओं का सेवन कम करें.

ये खबर भी पढ़ें: Immunity Booster Chatni: इन चीजों के मिश्रण से घर में बनाएं इम्युनिटी बढ़ाने वाली स्वादिष्ट चटनी

English Summary: Worst foods and drinks for immunity: These 5 Foods and Drinks That Make Your Immune System Weak, Avoid Consumption

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News