1. लाइफ स्टाइल

एन -95 मास्क नहीं रोक सकता कोरोना, अब आपको क्या करना चाहिए और ये हैं वायरस रोकने के घरेलू उपाय

mask

पिछले चार महीने से लोग एन-95 मास्क को यूज करते आ रहे थे. लेकिन अब एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि एन-95 मास्क हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. जब कोरोना को महामारी घोषित किए जाने की खबर आई, तो हाथ को साफ रखने वाले सेनेटाइज और चेहरे के मास्क रातों-रात लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गए.  लोगों ने विशेष रूप से एन -95 को यूज करना शुरू कर दिया. इसके बारे कहा जाता था कि यह संक्रामक वायरस से बचाए रखता है.

एन-95 मास्क में एक स्पेशल वाल्व होता है, जिसके बारे में कहते हैं कि इससे सांस में आसानी रहती है और यह हवा को फ़िल्टर करता है और हवा में मौजूद रोगजनकों को सांस लेने के दौरान रोकता है. लेकिन 20 जुलाई को  केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर लोगों के छिद्रयुक्त श्वासयंत्र लगे एन-95 मास्क पहनने के खिलाफ चेतावनी जारी कर कहा है कि इससे वायरस नहीं रुकता है. 

स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक डॉक्टर राजीव गर्ग ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा, जिसमें होममेड फेस कवर और फेस मास्क के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाए और ध्यान दिया जाए कि कैसे कोरोवायरस के प्रसार में वेलवेट मास्क पूर्णता सही नहीं हैं.

ये खबर भी पढ़ें: खाद और उर्वरक में विशेष अंतर क्या होता है?

bleach

अब यह मुश्किल हो गया है कि कौन सा मास्क हेल्थ के लिए ठीक है. ऐसे में मजबूत इम्यून सिस्टम होना और खुद को हेल्दी बनाए रखना ऐसी दो दो चीजें हैं जो हमें कोरोनवायरस से बचा सकती हैं. अच्छी खबर यह है कि घरेलू की फ्लोर को साफ रखने की आवश्यक चीजें आपके घर में पहले से मौजूद हैं. यहां ह्घ कुछ घरेलू वस्तुओं के बारे में आपसे शेयर कर रहे हैं जो  कोरोनोवायरस को प्रभावी ढंग से मार सकते हैं. 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसीपी) वायरस की रोकथाम के लिए ब्लीच के उपयोग करने की सलाह देता है.  वायरस को मारने का एक गैलन पानी के साथ आधा कप ब्लीच मिलाएं और फिर घर की सफाई करें. 

साबुन और पानी

हमने अब तक इसे लाखों बार पढ़ा और सुना है कि साबुन और पानी से हाथ धोना सबसे सही है. वायरस को नष्ट करने के लिए अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं. इसके लिए आप किसी भी साबुन का उपयोग कर सकते हैं.

English Summary: Coronavirus: N-95 mask and these household products are kill coronavirus

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News