1. लाइफ स्टाइल

चेहरे की इन प्रॉब्लम्स से जाने, आपको है कौन-सी बीमारी

Health Tips

आमतौर पर जब हम बीमार पड़ते है तो उसका असर चेहरे पर साफ-साफ दिखाई देने लगता है जैसे चेहरा मुरझाया हुआ होना, चेहरा का रंग फीका पड़ना. अगर हमारा शरीर किसी बीमारी का शिकार हो रहा होता है तो चेहरा कुछ संकेत देना शुरू कर देता है.

जिनको आमतौर पर हम चेहरे की समस्या समझकर अनदेखा कर देते है, लेकिन वह हमारी गलती होती है. उन गलतियों से बचने के उनके संकेतो को पहचानना बहुत जरूरी है, साथ ही डॉक्टर की सलाह लेनी भी,तो ऐसे में आइए जानते है चेहरे की कौन-सी समस्या किस बीमारी का संकेत देती है.

चेहरे के बाल-थायराइड (Facial hair- thyroid)

महिलाओ के चेहरे, लिप्स पर अनचाहे बाल नजर आए तो यह थायराइड और हॉर्मोनल इम्बैलेंस का संकेत हो सकता है.ऐसी में किसी एक्सपर्ट की सलाह ले.

चेहरे पर सूजन-किडनी डिजीज (Swelling on the face-Kidney disease)

अगर आपके चेहरे पर किसी भी तरह का सूजन है तो किडनी डिजीज का संकेत हो सकता है. इसके अलावा चेहरे पर सूजन गलत दवाइयो के सेवन के कारण साइड- एफफ़ेक्ट्स का भी हो सकता है.

चेहरे पर सफ़ेद दाग (White spots on face)

अगर आपके चेहरे पर सफ़ेद दाग कही-कही पर दिखाई दे तो समझ जाइए की यह कैल्शियम की कमी के संकेत है, इसके अलावा यह दाग चेहरे पर तब भी दिखने लगता है जब आपके शरीर में आयरन कम और पेट में कीड़े है.

पिंपल्स-हॉर्मोनल इम्बैलेंस होना (Pimples-having hormonal imbalance)

चेहरे पर अधिक समय तक पिंप्लस की समस्या होना या एक के बाद एक पिंपल्स निकल आना, यह सब हॉर्मोनल इम्बैलेंस का संकेत है. इसके अलावा पेट से संबन्धित अन्य बीमारियों के कारण भी चेहरे पर पिंपल्स निकाल आते है.

चेहरे पर पीलापन-लिवर डिजीज (Pale face - Liver disease)

अगर लंबे समय तक आपके चेहरे का रंग पीला पड़ा हुआ है तो चेहरे का यह संकेत किडनी डिजीज का हो सकता है.ऐसे में किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य ले.इसके अलावा चेहरे पर पीलापन, पीलिया या एनीमिया का भी संकेत हो सकता है.

English Summary: Know from these problems of the face, what disease do you have

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News