Lifestyle

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

इस आधुनिक युग में लोगों को भोजन के बाद से किसी चीज की सबसे ज़्यादा चाहत होती है तो वह है सुंदरता. भले ही लोग यह कहे की खूबसूरती तन के सुंदरता से नहीं बल्कि  मन की सुंदरता में  होती है लेकिन  फिर भी सुंदर दिखना हर पुरुष और महिला की चाहत होती है. सुंदर दिखने के लिए पुरुष और महिला क्या-क्या नहीं करते है.  महंगा से महंगा से कोस्मेटिक क्रीम और तमाम ऐसे तरीके अपनाते है जिनसे चेहरे पर निखार आए, लेकिन फिर भी कुछ लोगों के चेहरा से ग्लो दूर ही रहता है. ऐसे में आइए आज हम आपकों कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताते है जिन्हे आप अपनाकर चेहरे पर आसानी से निखार ला सकते हैं.

चेहरा पर चमक लाएगा ये टिप्स-

1. बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फ़ेस पैक

इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा-सा चंदन का पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा-सा दूध लेकर इन तीनों का अच्छी तरह से पेस्ट बना ले. उसके बाद चेहरे पर पेस्ट को लगाकर 1 से 2 घंटे ऐसे ही छोड़ दे,  तब फिर ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो ले. फ़ेस पैक में दूध के जगह पर सादा पानी या फिर गुलाब जल का भी आप इस्तेमाल कर सकते है.

2. मसूर की दाल

आमतौर पर मसूर की दाल का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है लेकिन आप इसका इस्तेमाल ग्लो स्कीन पाने के लिए भी कर सकते है. मसूर की दाल से ग्लो स्किन पाने के लिए पहले उसके दाल का पेस्ट बना ले, तब फिर उसमे कुछ शहद मिला के चेहरे पर लगाए. कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी धो ले. ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता हैं.

3. नीबू

गोरा रंग और चमकता स्किन पाने के लिए आप नीबू का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए नीबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़े और थोड़ी देर के बाद से धो दे. ऐसा करने से कुछ दिनो बाद चेहरे से दाग धब्बे गायब हों जाते है और स्किन ग्लो हों जाती है.

टमाटर

टमाटर खाने के साथ-साथ स्किन को भी ग्लो करने मे भी काफी उपयोगी है. इसके लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर उसमे शहद और चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाये. तब फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से इसे धो दे. इसका असर आपकों कुछ ही दिनो के बाद चेहरे पर दिखने लगेगा.

5. दही

दही खाने में स्वाद के साथ-साथ आपके सुंदरता को भी बढ़ाने में काफी असरदार है, इसके लिए नीबू में थोड़ा-सा दही मिलाकर चेहरे पर लगाये. आपके द्वारा ऐसा करने पर कुछ दिनों बाद ही चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा.

6. पपीता

वैसे तो पपीते में बहुत सारे विटामिन पाये जाते है, लेकीन लोग इसका इस्तेमाल चेहरे पर निखार पाने के लिए भी करते है. चेहरे पर निखार पाने के लिए पका हुआ पपीता ले. तब फिर उसे मैश कर अच्छी तरह से चेहरे पर लगा ले. कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दे और फिर पानी से धो दे. हफ्ते में तीन चार बार ऐसा करने से चेहरे पर धीरे-धीरे ग्लो दिखने लगता हैं.

 

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments