सर्दियों में भूलकर भी चेहरे पर ना लगाएं ये चीजें, नहीं तो बढ़ जाएगा सांवलापन

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में सेहत और त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने लगती है. इस मौसम के शुरू होते ही त्वचा से नमी खोने लगती है और त्वचा रूखी लगने लगती है. इसलिए इस मौसम के शुरू होते ही लोग अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देने लगते है और कुछ न कुछ चेहरे पर लगाने लगते है. जिससे चेहरे की चमक हमेशा बरकरार रहे लेकिन कई बार लोग चेहरे पर उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करने लगते है जिनका इस्तेमाल हम गर्मियों के मौसम में करते है. जिसका चेहरे पर गलत प्रभाव पड़ने लगता है. ऐसे में सर्दियों के मौसम में चेहरे पर उन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनका इस्तेमाल हम गर्मियों के मौसम में करते है. तो चलिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताते है जिनका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में चेहरे पर हमें भूलकर भी नहीं करना चाहिए-

बेकिंग सोडा

सर्दियों में बेकिंग सोड़ा का चेहरे पर इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप बेकिंग सोडा का सर्दी में इस्तेमाल करते है तो त्वचा का कुदरती निखार खो जाते है और त्वचा पर काले धब्बे पडऩे शुरू हो जाते हैं.

संतरा

संतरा चेहरे पर चमक लाता है और बहुत से लोग इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाते है लेकिन सर्दी में संतरा का चेहरे पर इस्तेमाल करना बहुत हानिकारक होता है. इसका चेहरे पर बुरा असर पड़ता हैं.

नींबू

हम गर्मी के मौसम में चेहरे पर बहुत सारे फेस पैक या घरेलू चीजें लगाते है जिनमें नींबू भी मिलाया जाता है. बता दे कि सर्दियों में चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. नींबू में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे चेहरे पर लगाने से स्किन ड्राय होने लगती है. जिससे चेहरे पर सांवलापन बढऩा शुरू हो जाता है.

पुदीना

पुदीने का इस्तेमाल कई बार लोग चेहरे में निखार लाने के लिए करते है लेकिन सर्दीयों के मौसम में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे चेहरे का सांवलापन बढऩे लग जाता है.

विवेक राय, कृषि जागरण

Comments