Lifestyle

शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है बादाम का सेवन

बादाम विटामिन-ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है. इसका सेवन करने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. प्रतिदिन बादाम का सेवन करने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है.  लोग बादाम को सूखा भी खाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग बादाम भिगोकर खाना पसंद करते हैं. बादाम को भिगोकर खाना अधिक फायदेमंद रहता है. तो आइये जानते हैं कि बादाम को भिगोकर खाने के क्या- क्या फायदे हैं.

बादाम का छिलका

डॉक्टर हमेशा बादाम को छीलकर खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि बिना छिले बादाम खाने से खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है. इससे कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. दरअसल, बादाम के छिलके में टैनिन की मात्रा होती है जो शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकता है. अगर छिलके उतार कर खाए जाएं तो शरीर को पोषक तत्व मिलने में कोई रुकावट नहीं होती है.

बादाम के फायदे

1. पाचन क्रिया में सहायक

जब बादाम को भिगोकर खाया जाता है तो यह आसानी से पच जाता है और पाचन की सम्पूर्ण क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है और पेट को स्वस्थ रखता है.

2. तेज़ दिमाग

डॉक्टरों का मानना है कि रोजाना सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से याददाश्त तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है

3. हार्ट को स्वस्थ रखना

भीगे बादाम में मौजूद प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने में बहुत सहयक होते हैं. इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह हार्ट की खतरनाक बीमारियों को भी दूर करता है.

4. ब्लड प्रेशर नियंत्रित

भीगे हुए बादाम में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा और सोडियम की मात्रा कम होती है जिस वजह से यह ब्लडप्रेशर के साथ-साथ हार्ट से जुडी दूसरी और समस्याओं को नियंत्रित करता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम की वजह से यह ब्लड के प्रवाह को भी सुचारू रूप से नियंत्रित करता है.

रोजाना भिगोये हुए बादाम का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इससे ह्रदय स्वस्थ रहने के साथ ही शरीर के वजन को कम करने में भी मदद मिलती है.

कितनी मात्रा में खाएं बादाम

एक दिन में 10 बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है. अगर खाली पेट इसका सेवन करना है तो भिगोकर छिलका अवश्य उतार दें.

विवेक राय, कृषि जागरण



Share your comments