मिठास से भरपूर चॉकलेट है सेहत के लिए लाभकारी

चॉकलेट ना केवल बच्चों और युवतियों को पसंद होती है बल्कि अब तो यह किसी के जन्मदिन या समारोह में दिए जाने वाले उपहारों में भी शामिल हो गई है. चॉकलेट के इतने सारे आकर्षक और अलग-अलग फ्लेवर्स उपलब्ध है कि आप चाह कर भी खुद को इसे खाने से नहीं रोक पाते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद और मिठास से भरी हुई इस चॉकलेट के कितने अनगिनत फायदे हैं? इसमें पाए जाने वाले गुण आपकी सेहत के लिए काफी असरदार सिद्ध होते हैं. तो हम बता रहें है चॉकलेट के ही ऐसे कुछ फायदे जिसे जानकर आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

चॉकलेट के फायदे

1. तनाव को कम करने में मददगार- एक अध्ययन के मुताबिक चॉकलेट को दो सप्ताह तक खाने से तनाव कम हो जाता है. इसको खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित होते है.

2. दिल के लिए लाभकारी- चॉकलेट का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. इसे खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

3. मूड बेहतर करने के लिए- चॉकलेट का सेवन करना सेहत के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी बेहतर माना जाता है. इसको अगर व्यस्क लोग खाते हैं तो उनकी आत्म-संतुष्टि काफी हद तक बढ़ जाती है.

4. बेहतरीन एंटी एजिंग- चॉकलेट खाने से वृद्ध लोगों का मानसिक स्वास्थय काफी अच्छा रहता है. इससे उनकी सोचने की क्षमता भी बेहतरीन होती है.

5. कोलेस्ट्रोल- कोलेस्ट्रोल को कम करने में चॉकलेट बहुत सहायक साबित होती है. ये एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करके मोटापे व इससे होने वाली अन्य बीमारियों को भी कम करने में असरदार है.

6. त्वचा को रखे जवानः चॉकलेट एंटी अक्साइड से भरपूर होती है जो आपकी दिखने वाली बढ़ती उम्र के लक्षणों और चेहरे की झुर्रियों को कम करने में काफी सहायक होती है. इसको खाने से आपकी त्वचा जवान नजर आती है.

चॉकलेट आपकी सेहत के लिए किस तरह से लाभकारी है आप इस लेख को पढ़कर आसानी से जान सकते हैं. इसी तरह से सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए जुड़े रहिए हमारे और कृषि जागरण के इस पेज के साथ जो आपको हर वक्त नये-नये लाभकारी सेहत से जुड़े नुस्खों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहा है.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

Comments