Lifestyle

खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

मौसम में बदलाव आते ही वायरल फीवर, डेंगू, चिकनगुनिया, खांसी-जुकाम समेत कई अन्य बीमारियां होना आम बात है. बहता हुए नाक, बदन दर्द  और  सिर दर्द की वजह से लोगों की हालत खराब हो जाती है. इन समस्याओं से तुरंत छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा भी लेते हैं. इन दवाओं से खांसी-जुकाम तो ठीक हो जाती है लेकिन इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जो बिना दुष्प्रभाव के खांसी-जुकाम ठीक करने में सहायक हैं.

1. हल्दी

गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से खांसी-जुकाम की समस्या से निजात मिलती है. इसके साथ ही सूखी हुई हल्दी को जलाकर उसका धुआं सूंघने से जुकाम ठीक हो जाता है.

2. अदरक

अदरक भी कई गुणों से युक्त होता है. इसके रस को शहद में मिलाकर खाने से खांसी दूर होती है.

3. तुलसी

तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही है. तुलसी के दो से चार पत्ते प्रतिदिन चबाने से गले की खराश और खांसी में आराम मिलता है.

4. इलाइची

इलाइची को चाय में उबालकर पीने से खांसी-जुकाम नही होता है. यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से आसानी से निजात मिल जाती है.

5. गेहूं की भूसी

खांसी-जुकाम ठीक करने के लिए भूसी का इस्तेमाल करें. 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और स्वादानुसार काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा बच  जाए. इसके बाद इसका सेवन करे. इसके सेवन से खांसी जुकाम में तुरंत सुधार आता है. 

विवेक राय , कृषि जागरण



English Summary: Take home home remedies to get rid of cough and cold

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in