Lifestyle

सर्दीयों में अवश्य खाएं हरी मेथी

सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाज़ारों में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है. इस मौसम में लोग पालक,सरसों व हरी मेथी जैसी सब्जियों को खाना ज्यादा पसंद करते है. हरी सब्जियां सेहत के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं होती है. अगर हरी मेथी की बात करे तो इसके औषधीय गुण व्यक्ति को कई तरह के रोगों से बचा सकती है. मेथी को आप चाहे तो सब्जी के रूप में खाएं या पराठे बनाकर इसका लाभ सबको हर रूप में मिलेगा. तो चलिए आपको जानते है मेथी के कुछ चुनिंदा फायदे के बारे में-  

मेथी के फायदे

पोषक तत्वों की भरमार

हरी मेथी में कई तरह के पोषक त्तव पाए जाते है. इसमें तांबा, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 आदि प्रचूर मात्रा में उपस्थित होते है.

कोलेस्ट्रोल करें कम

अगर मेथी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कोलेस्ट्रोल के नियंत्रण को कम करने में सहायक होती है. इसमें लिपोप्रोटीन नामक तत्व पाया जाता है जो कि शरीर के केलोस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है.

दर्द से दे राहत

मेथी शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने में सहयाक होता है. जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को जरूर इसका सेवन करना चाहिए.

पाचन तंत्र बनाए बेहतर

हरी मेथी को पाचन तंत्र के लिए अहम माना जाता है. चूंकि इसमें फाइबर और एंटीअक्साइड होते है जो शरीर से विषैले पदार्थ निकाल कर आपके पाचन तंत्र को सही करने का कार्य करते है.

हृदय को रखें स्वस्थ

मेथी में गैलेक्टोमनैनन नामक त्तव मौजूद है जो कि हद्य को स्वस्थ रखता है.

मधुमेह रोगियों के लिए वरदान

मधुमेह के बीमारी वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योकी पाचन के लिए इंसुलिन की मात्रा को बढ़ता है.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments