पाचन को अच्छा बनाने के लिए ले संतुलित आहार

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में तब्दील कर आपके शरीर को रोगों से लड़ने के सक्षम बनाता है. इसके खराब होने से न तो सही से भोजन का पाचन होता है और न ही शरीर को सही मात्रा में पोषण मिल पाता है. एक स्वस्थ शरीर के लिए भोजन का पाचन सही से होना जरूरी है. तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताते है जिनको आप अपनाकर अपनी पाचन शक्ति बढ़ा सकते है.

पपीता

पपीता में पपेन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन का पाचन करता है. यह फल विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. अगर 24 घंटे के अंदर पाचन सुधारना चाहते है तो कच्चा पतीता आपके लिए अच्छा विकल्प है.

दही

इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की तुलना में इसका पाचन जल्दी हो जाता है. जिससे लोगों को पेट की परेशानियां, जैसे अपच, कब्ज, गैस आदि बीमारियों से निजात मिलती हैं. दही में उपस्थित अच्छे बैकटेरिया पाचन को अच्छा बनाते है.

अदरक

पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए आपको आहार में अदरक अवश्य लेना चाहिए. यह भोजन पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम के प्रवाह को उत्प्रेरित करता है. एक कम गर्म पानी में 2 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से भोजन का अच्छा होता है.

हल्दी

हल्दी में कई प्रमुख घटक पित्त का उत्पादन करने के लिए पित्ताशय को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन में सुधार होता है और ब्लोटिंग और गैस के लक्षणों को कम करता है.

हींग

हींग में पाए जाने वाला एंटीआक्सीडेंट, एंटीफ्लूएंट आदि गुण पाचन क्रिया को अच्छा बनाते है. यह गैस, पेट दर्द, पेट का फूलना, फूड प्वाइजनिंग आदि के उपचार में बहुत ही प्रभावकारी होता है. पाचन क्रिया सही रखने के लिए आप एक चुटकी हींग को एक ग्लास गर्म पानी में मिलाकर खाने के बाद पीना चाहीए.

सेब

सेब में फाइबर की अधिक मात्रा  पायी जाती है. यदि पाचन से जुड़ी समस्या है तो सेब आपके लिए एक अच्छा फल है. भोजन को सही तरीके से पचान के लिए भोजन के 15 मिनट पश्चात एक सेब का सेवन करें।

विवेक राय, कृषि जागरण

Comments