1. लाइफ स्टाइल

गुड़ और जीरा का पानी रखेगा फिट, खाली पेट करें सेवन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आज के दौर में हर इंसान की जिंदगी भागदौड़ से भरी है. ऐसे में लोगों के पास अपने लिए भी वक्त नहीं रहता है, इसलिए वह अपनी सेहत का भी ठीक से ध्यान नहीं रख पाते है. जिसका सीधा असर उनके शरीर पर पड़ता है. इसी कड़ी में आज हम एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है, जिसको अपनाकर आप अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते है.

हर भारतीय के घर में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है. इसका स्वाद और सुगंध खाने को बेहतरीन बनाता है. वैसे आयुर्वेद में जीरा के महत्व का काफी बखान किया गया है. इसको खाने से बहुत सारे फायदे मिलते है. इसको मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. जब तक सब्जी, दाल या फिर रायते में जीरे का तड़का न लगे, तब तक इसका स्वाद फीका सा लगता है. तो वहीं गुड़ की मिठास से मीठे पकवानों का जायका और भी बढ़ जाता है. यूं तो जीरा और गुड़ का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि जीरा और गुड़ का पानी हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रखता है. तो आइए जानते है जीरा और गुड़ का पानी कैसे पीना चाहिए और इसको पीने से क्या-क्या फायदे है.

ऐसे तैयार करें जीरा-गुड़ का पानी

सबसे पहले आप एक बर्तन में दो कप पानी लें. अब इसमें गुड़ का थोड़ा हिस्सा और एक चम्मच जीरा डालें. इसके बाद पानी को अच्छी तरह उबालें. अब पानी को थोड़ा ठंड़ा करके पी सकते है. रोजाना सुबह इस पानी को खाली पेट पीना चाहिए. इससे हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है.

सिरदर्द से मिलेगी राहत

कई लोग रोजाना के होने वाले सिरदर्द से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में जीरा और गुड़ के पानी से जरूर लाभ मिलेगा. इसके अलावा अगर आपको बुखार आता है, तो ये पानी आपको जल्द से जल्द बुखार से छुटकारा दिलाएगा.

एनीमिया में फायदेमंद

जीरा और गुड़ का पानी पीने से शरीर में एनीमिया यानि खून की कमी नहीं होती है. इससे खून में होने वाली अशुद्धियां दूर होती है.

पेट के रोग करे दूर

अधिकतर लोग पेट की समस्याओं से जूझते है, जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द आदि. ऐसे में अगर आप जीरा और गुड़ का पानी पीते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलता है. साथ ही पेट से संबधित रोग भी खत्म हो जाते हैं.

पीरियड्स के दर्द से राहत

महिलाओं को पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द में जीरा औऱ गुड़ का पानी पीने से काफी आराम मिलता है. अगर किसी को पीठ या कमर में दर्द की शिकायत है, तो जीरा और गुड़ पानी इससे निजात दिलाएगा.

इम्यून सिस्टम को रखे मजबूत

जीरा और गुड़ में प्राकृतिक गुण पाए जाते है. इससे हमारे शरीर के अंदर की गंदगी साफ होती है और हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं.

ये भी पढ़ें: Benefits of Cloves: दिन में 2 लौंग का सेवन कर इन बीमारियों से पाएं छुटकारा

English Summary: Jaggery and cumin water will keep fit, follow this recipe on an empty stomach

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News