Lifestyle

चुकंदर में छिपे इन गुणों के बारे में क्या जानते हैं आप?

इन सर्दियों में आपको कई ऐसे फल और सब्ज़ियां मिलेंगी जो आपको चुस्त और दुरुस्त रखेंगी. इन्हीं में से एक चुकंदर भी है. जितना गहरा इसका रंग होता है, उतने ही गहरे इसके गुण भी हैं. जी हाँ, अगर आप अपने खाने में चुकंदर का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा। आपको बता दें चुकंदर बीटा वल्गेरिस (Beta vulgaris) की किस्मों में से एक है. चुकंदर पौधे का जड़ वाला भाग होता है।

चुकंदर कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद है. आप अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल अपने रोज़ के खाने में भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि चुकंदर को खाने के अलावा भी इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी किया जाता है.

शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की मात्रा को बढ़ाने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. आप इसका सेवन कई तरह से खाने में कर सकते हैं. आप चाहें तो भोजन के साथ सलाद के तौर पर इसे शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसकी सब्ज़ी भी बना सकते हैं. इतना ही नहीं, आपको अगर जूस पसंद है तो आप इसका जूस भी बना सकते हैं.

चुंकदर में ग्लूटामाइन नाम का एमिनो एसिड होता है, जो भोजन को पचने में मदद करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है. चुकंदर आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक रहता है. आप पाचन क्रिया की मजबूती के लिए चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. अगर आप हृदय रोगी भी है, तो भी इसका सेवन आपके लिए कारगर है. चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों और हृदयाघात से बचाता है. कैंसर से बचने के लिए भी आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. एक अध्ययन की मानें तो चुकंदर स्किन कैंसर को शरीर में विकसित होने से रोकता है. अगर आप रोज़ाना चुकंदर का जूस पीते हैं तो ब्लड कैंसर होने की आशंका खत्म हो सकती है.

अलग-अलग  भाषाओं  में नाम भी है अलग

हिंदी में तो हम सभी इसे चुकंदर के नाम से जानते हैं लेकिन बाकी भाषाओं में इसके अलग-अलग नाम हैं. अंग्रेजी में चुकंदर को बीटरूट (beetroot) कहा जाता है. वहीं स्पेनिश में ला रेमोलाचा (la remolacha) कहा जाता है. ऐसे ही चीनी भाषा में हांग कै टू (Hong cai tou) के नाम से यह जाना जाता है



English Summary: know about the benefits of beetroot

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in