1. लाइफ स्टाइल

हर दिन काली चाय पीना त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभदायक

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
black tea

हमारे देश में 100 में से 88 प्रतिशत लोग सुबह चाय पीने के शौकीन हैं. चाय पीना एक अच्छी आदत है, इसमें कोई शक नहीं लेकिन जिसे हम रोज सुबह चाय के रुप में पी रहे हैं, क्या वो पीना सही है...इस पर आज भी प्रश्न चिन्ह बना हुआ है. दुनिया भर के बाजारों में चाय की कई किस्में उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी हममें से कई लोग अपनी मन को संतुष्टि देने के लिए काली चाय (ब्लैक टी) पसंद करते हैं. काली चाय को कैमेलिया साइनेंसिस नामक झाड़ी की पत्तियों से बनाया जाता है. ऑक्सीकरण नामक एक प्रक्रिया पत्तियों को हरे से गहरे भूरे रंग में बदल देती है. ऑक्सीकरण के दौरान, पत्तियों को नम, ऑक्सीजन युक्त हवा से उजागर किया जाता है. चाय के निर्माता ऑक्सीकरण की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं. काली चाय पूरी तरह से ऑक्सीकरण वाली चाय है.

लोग काली चाय क्यों पीते हैं?

कई लोग ऊर्जा और तंदरुस्ती के लिए काली चाय पीते हैं. काली चाय में कैफीन होता है और थियोफाइलाइन के रूप में जाना जाने वाला एक उत्तेजक पदार्थ होता है. ये दोनों चीजें हृदय गति (Heart rate) को तेज कर सकती हैं और आपको ज्यादा फिट महसूस कराती हैं. काली चाय पॉलीफेनोल नामक स्वस्थ पदार्थों में भी समृद्ध होती है जो आपकी कोशिकाओं को डीएनए क्षति ( DNA damage.) से बचाने में मदद कर सकती है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, चाय में मौजूद तत्व कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. साथ ही शोध से पता चला है कि जो महिलाएं नियमित रूप से काली चाय पीती हैं उनमें अंडाशयी कैंसर (ovarian cancer) का खतरा उन महिलाओं की तुलना में कम होता है जो इसका सेवन नहीं करती हैं.

black

ब्लैक टी के फायदे

हृदय स्वास्थ्य (Heart Health)

काली चाय हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काफी फायदेमंद हैं. वैज्ञानिकों ने यह भी पुष्टि की है कि हर दिन तीन कप से अधिक या काली चाय सेवन के करने से कोरोनरी हृदय रोग (coronary heart disease) का खतरा कम हो सकता है.

पाचन संबंधी लाभ (Digestive Benefits)

काली चाय में टैनिन की मात्रा पाचन संबंधी लाभ प्रदान करती है. यह गैस्ट्रिक के साथ-साथ आंतों की बीमारियों को शांत करता है, पाचन में मदद करता है और आंतों की गतिविधि को भी कम करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद  (Skin Health)

काली चाय के सेवन से त्वचा को तीन तरह से फायदा होता है. सबसे पहले, यह विटामिन बी 2, सी और ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता जैसे खनिजों और महत्वपूर्ण पॉलीफेनोल्स और टैनिन के साथ त्वचा को पोषण देता है. दूसरे, कैफीन और इसके कुछ अन्य रासायनिक घटक मौखिक वायरस को मारते हैं जो त्वचा के संक्रमण या फुंसियों को रोकने में मदद करते हैं. अंत में, काली चाय को झुर्रियों को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना गया है.

English Summary: benefits of black tea : Why drinking black tea in winter is beneficial

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News