Lifestyle

अदरक वाली चाय पीने के शौकीन संभल जाएं, जानें कैसे ये चाय बन सकती है मीठा जहर !

अदरक की चाय किसे पसंद नहीं है? चाहे गर्मी हो या सर्दी, गर्म अदरक की चाय को पीने का स्वाद ही अलग होता है. यह अपने अद्भुत स्वाद के साथ -साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है. इसमें विटामिन, खनिज, और मैग्नीशियम समृद्ध रूप में पाए जाते है जो इसे सभी के लिए एक स्वस्थ पेय बनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक की चाय के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जो ज्यादातर लोगों को नहीं पता हैं. आज हम इस लेख में उसके बारे में बात करेंगे. तो आइए जानते हैं अदरक की चाय पीने के नुकसान के बारे में.....

महिलाओं को आमतौर पर चाय में बहुत अधिक अदरक मिलाने की आदत होती है. अदरक की चाय पीने से बहुत सी महिलाओं को पेट की जलन का भी सामना करना पड़ता है.

अगर आपको रात में अदरक की चाय पीने की आदत है, तो आपको इससे आपकी नींद के चक्र में समस्याएं हो सकती हैं. अदरक की चाय पीने से बहुत से लोग सो नहीं पाते हैं. नींद की कमी से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं.

अदरक का अधिक सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में कमी आ सकती है. कम शर्करा स्तर से पीड़ित लोगों को जितना हो सके कम मात्रा में अदरक का सेवन करना चाहिए.

अदरक का बहुत ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी (Acidity), हार्टबर्न (Heart Burn) और डायरिया (Diarrhoea) हो सकता है. क्योंकि अदरक की चाय पेट में एसिड पैदा करती है.

ज्यादा अदरक की चाय पीने से होने वाली मुख्य समस्याएं

ब्लड शुगर (Blood Pressure) का स्तर कम करता है.

पेट में जलन की समस्या पैदा करता है

कम नींद की समस्या होती है

एसिडिटी की दिक्कत करता है

 पेट में ज्यादा गैस बनाता है

(चाय अदरक के अलावा कोई भी क्यों हो, हद से  ज्यादा सेवन करने से सेहत को हानि ही पहुंचती है. इसलिए हर चीज को सिमित मात्रा में ही सेवन करें, स्वास्थ रहें खुश रहें)

ये खबर भी पढ़े: Business Idea: महज़ 5 हजार की लागत से शुरू करें कुल्हड़ बनाने का बिजनेस, होगी 50 हजार रुपए की कमाई



English Summary: Side effects of Ginger tea: Be Aware of drinking ginger tea, know how this tea can become sweet poison

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in