Lifestyle

Benefits of Pomegranate: अनार के छिलके, पत्ते और बीज में छिपा है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज, जानिए इसके बेहिसाब फायदे

एक अनार के सेवन से 100 बीमारियों का इलाज होता है. यह बात एकदम सच है. इसका  सेवन शरीर के करीब 100 तरह की बीमारियां से बचाकर रखता है. इसके लाल दाने सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण पाएं जाते हैं. शरीर में खून की कमी को तेजी से बढ़ाने के लिए अनार मशहूर है. इसके छिलके, पत्ते और बीज में कोई न कोई गुण ज़रूर पाया जाता है. यह विटामिन, फॉलिक एसिड और एंटी आक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. आइए आपको बताते हैं कि अनार का सेवन आपको किन बीमारियों से बचाकर रखता है.  

हाइपरटेंशन की समस्या से बचाए

इसका जूस हाई बीपी को भी नियंत्रित करता है, क्योंकि इसमें विटामिन और पोटेशियम की काफी मात्रा पाई जाती है. अगर किसी को हाई बीपी है, तो वह अनार का जूस पी सकता गै. इसमें एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम से लड़ने की क्षमता अधिक होता है, जो कि हाई बीपी में मददगार साबित होता है. बता दें कि यह रक्त वाहिकाओं को कठोर बनाता है.

पेट की चर्बी घटाए

अनार का जूस सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, लेकिन यह वजन कम करने में भी काफी मदद करता है. इसके जूस में करीब 54 कैलोरी पाई जाती हैं, जो कि वजन को बढ़ने से रोकी हैं.

कैंसर से बचाए

अनार में कई ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो कि स्तन कैंसर से बचाव करते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व एंड्रोजन हार्मोन को एस्ट्रोजन हार्मोन में बदल सकते हैं. इससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

त्वचा निखारते हैं अनार के छिलके

अनार के छिलके त्वचा संक्रमण में बहुत असरदायक होता हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबिल गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा छिलकों में टीऑक्सीडेंट गुण भी होता है, जो कि त्वचा के लिए एस्ट्रिजेंट जैसा काम करता है. इससे त्वचा टाइट बनती है. यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में सहायक है.

दस्त में लाभकारी

अगर किसी को दस्त लग जाए, तो उसे अनार खिलाना चाहिए. इसके अलावा अनार के पत्तों को पानी में उबाल कर पिलाना चाहिए, इससे दस्त में जल्द ही राहत मिल जाती है.

ये खबर भी पढ़े :जानें! छोटे बच्चों के लिए कौन-सा दूध है ज्यादा बेहतर, जिससे होगा दिमागी विकास



English Summary: Many diseases are treated with pomegranate peel, leaves and seeds.

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in