आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

Benefits of Ginger: अदरक के सेवन से होने वाले कुछ अंजान फायदे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Adrak

भारतीय रसोई में उपयोग किया जाने वाला एक बहुत ही सामान्य मसाला आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. भारत को दुनिया में अदरक का सबसे बड़ा उत्पादक देश माना जाता है और पूरे विश्व में अदरक के निर्यात में इसे 7वां स्थान प्राप्त है. इस भूमिगत पौधे की जड़ को कच्चे, पके, पाउडर के रूप में, रस बनाने के बाद और सूखे में भी सेवन किया जा सकता है. अदरक आमतौर पर अपने औषधीय उपयोग और एशियाई व्यंजनों में एक उत्तम मसाले के रूप में जाना जाता है. लेकिन, इसके साथ-साथ, यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और त्वचा के लिए कई तरह से फायदे कर सकता है. तो आज हम अपने इस लेख में आपको अदरक के कुछ ऐसे ही जादुई फायदों के बारे में बताएंगे जो आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाने में काफी हद तक मदद करेंगे, तो आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में विस्तार से....

माइग्रेन

जो लोगों को माइग्रेन की समस्या से ग्रस्त है उनके लिए अदरक से बनी चाय का सेवन करना बहुत लाभकारी होता  है. इसका सेवन माइग्रेन के अटैक को आने से बचाता है. इसके साथ ही दर्द से भी राहत मिलता है.

जी मिचलाना

अगर आपका बहुत ज्यादा जी मिचलाता है या फिर आपको उल्टी जैसा महसूस होता है तो आप 1 चम्मच अदरक के रस में 6 बूंद नींबू के रस की मिलाकर 1 -1 घंटे के अंतराल में पिएं इससे आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.

ये खबर भी पढ़े: Black Pepper Benefits: रोजाना 2 से 3 काली मिर्च का सेवन रखेगा आपको इन समस्याओं से दूर

adrak

दिल को स्वस्थ रखें

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो आप अपने भोजन में अदरक का सेवन करना शुरू करें. इसके रोजाना सेवन से आप कई तरह की समस्या से बचते है. जैसे- ब्लड प्रेशर, खून जमने की समस्या, कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करता है.

 एंटी-इंफ्लेमेटरी

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आप अदरक के अर्क वाली क्रीम या जेल को जख्मों पर लगा सकते हैं. इसे जख्म जल्दी भरता है.

मांसपेशियों के दर्द को कम करें

अदरक का रोजाना सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार साबित हुआ है. एक अध्ययन में  ग्यारह दिनों के लिए प्रति दिन 2 ग्राम अदरक खाने से, कोहनी के व्यायाम करने वाले लोगों में मांसपेशियों का दर्द काफी कम हो गया था. इसलिए जितना हो सके अपने रूटीन में अदरक को शामिल करें.

अस्थमा की समस्या

 इसका सेवन फेफड़ों को आराम प्रदान करने और इसकी पंप करने की क्षमता में सुधार करके मदद करता है.

ये खबर भी पढ़े: Vitamin B-12 Foods: इन चीजों के सेवन से होगा Vitamin B-12 की कमी दूर, डाइट में करें शामिल

Adrak

मासिक धर्म में दर्द और अपच

अदरक की चाय का सेवन मासिक धर्म के दर्द और सूजन की समस्या को कम करता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को भी कम करने में प्रभावी है.

अन्य औषधीय उपयोग

इन सबके अलावा, अदरक का उपयोग अन्य बीमारियों जैसे कि मधुमेह, अल्सर, ट्यूमर और यहां तक ​​कि कैंसर को ठीक करने के लिए भी किया जाता है.

अदरक के सौंदर्य लाभ

नियमित रूप से अदरक की चाय पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है और अदरक भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है जो बढ़ती उम्र के संकेतों को कम करता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोक सकता है. अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो  मुँहासे और ब्रेकआउट को साफ़ करने में मदद करते हैं.

ध्यान देने योग्य बातें

किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए सीमित मात्रा में ही सेवन करें, स्वस्थ रहें खुश रहें.....

English Summary: Benefits of Ginger: Some unknown benefits due to consumption of ginger, knowing that you will be surprised

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News