सावधान! अब चेहरा खोलेगा आपकी बिमारियों का राज

हमारी ज़िंदगी के कई राज खोलता है हमारा चेहरा. तभी कई लोग चेहरा पढ़ कर दूसरे व्यक्ति की ज़िंदगी के बारे बता देते है और इसी तरह एक अच्छा डॉक्टर हमारा चेहरा देख कर हमारी बीमारियां भी बता देता है कि हम कितने स्वस्थ हैं या नहीं. ज्यादातर हम जब भी बीमार होते है तो हमारे चेहरे पर सीधा असर दिखाई देता, चाहे हम एक दिन के लिए बीमार हो या ज्यादा दिन के लिए, हमारा चेहरा सब बता देता है.

चेहरे पर सूजन आना :

अगर आपका चेहरा ज्यादा लाल हो रहा है और लगातार सूजन आ रही है तो यह किडनी प्रॉब्लम जैसी समस्या के संकेत हो सकते  है.

चेहरे पर सफ़ेद दाग होना :

अगर आपके पेट में कीड़ों की समस्यां रहती है या फिर कैल्शियम या कॉपर की कमी होने पर चेहरे पर सफेद दाग होने लगते है. खान-पान का खास ख्याल रखकर इस परेशानी से जल्दी राहत पाई जा सकती है.

चेहरे पर अनचाहे बाल आना :

अगर आपके भी चेहरे पर अनचाहे बाल आ रहे है तो ध्यान दे कि थाइरॉइड या होर्मोनेस बदलने पर चेहरे पर बाल आना शुरू हो जाते हैं. यह थाइरॉइड के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

चेहरा पीला होना :

अगर आपका चेहरा पीला हो रहा है तो यह पीलापन लिवर से जुड़ी हुई समस्या का संकेत हो सकता है. हालांकि खून की कमी व पीलिया की वजह से भी चेहरे का रंग बदल जाता है.

चेहरे पर पानी वाली फुंसिया होना :

अगर आपके भी चेहरे पर बहुत  ज्यादा मात्रा में फुंसिया होती है. तो ध्यान दे कि यह  हॉर्मोंस की गड़बड़ी या फिर चिकनपॉक्स का संकेत है. इससे व्यक्ति को तेज बुखार भी रहता है.

चेहरे पर पिम्पल्स होना :

अगर आपके चेहरे पर भी पिम्पल्स रहते है, तो इसका मुख्य कारण है हार्मोनल इम्बैलेंस या पेट संबंधित समस्या जो आपके सीधा चेहरे पर असर करती है.

तो देखा आपने किस तरह हमारा चेहरा हमारे स्वस्थ का राज खोलता है. ऐसी ही दिलचस्प जानकारियों को पड़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर क्लिक करे: https://hindi.krishijagran.com/

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण 

Comments