1. लाइफ स्टाइल

अगर शरीर में दिखाई दे ये 8 लक्षण तो समझ जाइये आपको डायबिटीज है

World Diabetes

World Diabetes

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को डायबिटीज हो जाना आम बात हो गयी हैं. डायबिटीज एक ऐसा रोग है जो किसी के शरीर को एक बार जकड़ ले तो उसे कंट्रोल करने के लिए पीड़ित व्यक्ति को पूरी जिंदगी दवाईयों का सहारा लेना पड़ता है. इस बीमारी की सबसे बुरा पहलु यह है.

कि यह एक शरीर में कई अन्य बीमारियों को भी निमंत्रण देती है. जिसकी वजह से लोगों के शरीर के कई भाग जैसे आंख, किडनी और दिल को नुकसान पहुंचता है. इसके होने की वजह हमारी लाइफ स्टाइल बन रही है. कुछ मामलों में ये अनुवांशिक भी होती है. लेकिन इन तमाम चीजों के बीच अगर शुरू से इसको लेकर सावधानी बरती जाए तो इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है. ऐसे में आइये आज हम आपको डायबिटीज के कुछ लक्षणों के बारे में बताते हैं जिनकों देखकर आप यह आसानी से पता लगा सकते है कि किसी व्यक्ति को डायबिटीज की शिकायत हैं या नहीं.

लक्षण 

बार बार पेशाब आना 

जब किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का स्तर (लेवल) बढ़ जाता है तो व्यक्ति को बार-बार पेशाब आने लगता है. इस दौरान शरीर में इकट्ठा हुआ एक्स्ट्रा शुगर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर आने लगता है.

बार-बार प्यास लगना 

जिस व्यक्ति को ब्लड शुगर की शिकायत होती है उस व्यक्ति को बार-बार प्यास लगती है.

बार-बार भूख लगना 

शरीर में शुगर लेवल बढ़ने के कारण भी व्यक्ति को बार-बार भूख लगती रहती है. अगर आपको भी बार-बार भूख लग रहा है या फिर आपकी डाइट पहले के मुकाबले बढ़ गई है तो आप अपना शुगर लेवल एक बार चेकअप करवा लें.

वजन घटना 

भूख में बढ़ोतरी होने के बावजूद अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो भी आप अपना शुगर टेस्ट करवा लें.

बहुत जल्दी थक जाना 

अगर आप थोड़ा-सा काम करने के बाद थकावट-सा महसूस करने लगते हैं या फिर पूरी रात सोने के बाद भी आपको यह महसूस होता है कि नींद पूरी नहीं हुई है तो अपना शुगर जांच जरूर करवा लें.

धुंधला दिखाई देना

डायबिटीज का सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को दिखना कम हो जाता है. बता दे कि शुगर के वजह से आंखों के पर्दो को नुकसान पहुंचता है. शुगर के वजह से खत्म हुई नजर दोबारा ठीक नहीं हो पाती है.

घाव जल्दी ठीक न होना 

किसी कारणवश शरीर के किसी भी हिस्से पर कट लगने के बाद जल्दी ठीक न हो पाना भी शुगर का लक्षण होता है.

स्किन प्रॉबल्म 

शुगर लेवल बढ़ने पर स्किन से जुड़ी कई समस्याएं उभरकर सामने आने लगती है.

English Summary: If these 8 symptoms appear in the body, then understand that you have diabetes ..!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News