Lifestyle

सर्दियों में वरदान है यह 3 ड्राई फ्रूट्स का सेवन

बादाम : बादाम को बादशाह कहा जाता है. इसकी खेती सबसे ज्यादा जम्मू कश्मीर में की जाती है. इसके अंदर विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है. इसकी दो प्रकार की जातिया होती है. एक कड़वी और दूसरी मीठी. यह काफी ज्यादा पौष्टिक होते है. इसमें भूख को नियंत्रित करने की भी खूबी होती है.

बादाम के फायदे :

यह हमारे शरीर की कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है जैसे: दिमाग तेज़ करता है, शरीर को स्वस्थ बनाता है, आँखों की दृष्टि को बढ़ाता है, हृदय रोग के लिए भी अच्छे है और सुखी खांसी तथा सूजन के लिए भी बहुत लाभकारी है.

अखरोट :

कुछ लोग ही होते है जिन्हे अखरोट खाना पसंद न हों, उन्हें  इसके लाभदायक गुणों के बारे में पता नहीं होगा.  यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, और इसमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है.  इसके दैनिक सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता शरीर में पैदा हो जाती है. साथ ही साथ मेटाबोलिज्‍म भी दुरूस्‍त रहता है. इसे प्रतिदिन खाने से ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है.

अखरोट के फायदे :

इस से कई प्रकार की समस्याओं  से भी निजात मिलती है जैसे : कमजोरी, नींद न आना, मधुमेह रोग, पेट का  कैंसर आदि इसके रोज़ रात दूध के साथ सेवन से आप कई तरह के रोगों से छुटकारा पा सकते है.

काजू :

काजू को ड्राईफ्रूट्स  का राजा कहा जाता है. भले ही काजू थोड़ा महंगा मिलता है. मगर इसके सेवन से बहुत फायदे होते है. इसका प्रयोग कई प्रकार की मिठाईयों और ग्रेवी बनाने में किया जाता है.यह सिर्फ सेहत ही नहीं सौन्दर्य के लिए भी फायदेमंद है.

काजू के फायदे :

इसका सेवन आपको कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है जैसे: मोटापे को नियंत्रण करता है, किडनी और लीवर को ख़राब होने से बचाता है, रक्त चाप नियंत्रित करता है, कैंसर से बचाव और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इसका सेवन रोज़ सुबह और शाम को करे.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments